///

REPORTS- भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेल सकती है 2 डे-नाइट टेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले ही महीनें अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के साथ ही आगाज कर लिया है। कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान इडेन गार्डन में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट खेलने की शुरुआत की। भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट खेलने के बाद अब आने वाले दौरे पर इसकी संभावना प्रबल हो चुकी हैं।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेल सकती है 2 डे-नाइट टेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम के पिछले साल के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डे-नाइट टेस्ट मैच का प्रस्ताव मिला था लेकिन बीसीसीआई के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम इसके लिए राजी नहीं हो सकी।

REPORTS- भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेल सकती है 2 डे-नाइट टेस्ट 1

भले ही पिछले ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर तो भारत ने डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला लेकिन अब जब 2020 के आखिर में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाएगी तो वहां डे-नाइट टेस्ट मैच 1 नहीं बल्कि 2 खेले जा सकते हैं।

पहली बार किसी सीरीज में हो सकता है 2 डे-नाइट का शेड्यूल

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जहां दोनों की टीमों के बीच 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जाएगी। इस टेस्ट सीरीज में अगर रिपोर्ट की माने जो मेलबर्न या सिडनी में बॉक्सिंग डे-टेस्ट मैच पिंक बॉल से डे-नाइट के रूप में खेला जाना तय है।

REPORTS- भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेल सकती है 2 डे-नाइट टेस्ट 2

इसके अलावा पर्थ, ब्रिस्बेन और एडिलेड ओवर में से एक जगह पर दूसरा डे-नाइट खेले जाने की बात सामने आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर 2 डे-नाइट टेस्ट मैच खेलती है तो ये पहला मौका होगा जब टेस्ट क्रिकेट में किसी एक सीरीज के दो टेस्ट मैच डे-नाइट के रूप में खेले जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिले 2 डे-नाइट टेस्ट के संकेत

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अर्ल एडिंग ने इसको लेकर कहा कि “अभी तक बातचीत शुरू नहीं हुई है, लेकिन हम उल्लेख करेंगे कि जब जनवरी में वनडे सीरीज के दौरान बात करेंगे तो जैसा कि आप उस विश्वास का निर्माण कर सकते हैं और उस रिश्तों का भी निर्माण कर सकते हैं जो आपके पास है।”

हाल ही में जब बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने पहला डे-नाइट टेस्ट खेला उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर डे-नाइट टेस्ट की बातें होने लगी जिसको लेकर बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि जब हम दौरा करेंगे तो हम मेजबान बोर्ड के अनुरोध के अनुसार व्यवहार करेंगे।

स्टीव स्मिथ

अर्ल एडिंग ने आगे कहा कि खुशी के साथ उन्होंने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट खेला और आसानी से जीत गए। अब वो इसके माध्यम से मिल गए हैं कि उन्हें यहां सही बिल्ड अप दे सकते हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि वो डे या डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने का विचार करेंगे। लेकिन हम जनवरी में उनके साथ ये पकड़ बनाने की कोशिश करेंगे।

भारत के साथ 4 की बजाय 5 टेस्ट की सीरीज खेलने पर विचार

इसके साथ ही एडिंग चाहते हैं कि “भारत के खिलाफ अब चार की बजाय 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाए। इसके लेकर उन्होंने कहा कि फिर ये काम कर रहा है, ये एक सामान्य दौरा है कि वे चार टेस्ट मैच खेल रहे हैं, हमें अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मिल गया है। आदर्श रूप से हम भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैच खेलना चाहते हैं, उम्मीद है कि भविष्य में भी हम ऐसा कर सकते हैं।”

 

REPORTS- भारतीय टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेल सकती है 2 डे-नाइट टेस्ट 3