ज़िम्बाब्वे दौरे पर भारतीय कप्तान धोनी के नाम जुड़ सकता है अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 1

अगले ही हफ्ते भारतीय टीम ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए रवाना होगी, जहाँ भारतीय टीम की अगुवाई दुनिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी करेंगे. धोनी के अलावा टीम में सभी युवा खिलाड़ियों को ही मौका दिया गया है.

भारतीय टीम 11 जून से 23 जून के बीच धोनी की अगुवाई में ज़िम्बाब्वे में 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी, इस सीरिज के साथ ही भारतीय कप्तान धोनी के पास एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने का मौका है, जिससे विराट कोहली अभी कोसो दूर है.

भारतीय कप्तान के पास इस सीरिज के 3 वनडे मैचों में 82 रन बनाकर 9000 वनडे रन पूरा करने का पूरा मौका है. अब तक यह कारनामा सिर्फ 4 ही भारतीय खिलाड़ी कर सके है, अगर धोनी ऐसा करते है तो वो 5 वें खिलाड़ी होंगे.

अब तक भारत के सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और अजहरुद्दीन ही ऐसा कर पाये है, अगर धोनी ऐसा करते है तो इस लिस्ट में उनका भी नाम जुड़ जायेगा, इसमें सबसे बड़ी मजेदार बात है, कि अब तक ऐसा कारनामा करने वाले सभी भारतीय खिलाड़ी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके है.

इससे पहले भारत ने अंतिम वनडे सीरिज ऑस्ट्रेलिया से खेला था, इस सीरिज के शुरू होने से पहले भारतीय कप्तान को यह रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए  168 रन की जरूरत थी लेकिन वह यह कमाल करने में असफल रहे. और सिर्फ 86 रन ही बना सके.

ऑस्ट्रेलिया सीरिज के बाद भारत यह पहला वनडे सीरिज खेलने जा रही है, ऑस्ट्रेलिया सीरिज के बाद भारत ने पहले एशिया कप खेला जो पहली बार टी-20 फ़ॉर्मेट में खेला गया,उसके बाद टी-20 विश्वकप और आईपीएल.

लेकिन इस बार भारतीय कप्तान के उपर काफी दबाव होगा और युवा टीम होने की वजह से वो अपने आप को काफी आगे बल्लेबाजी के लिए प्रमोट कर सकते है, जिसकी वजह से उनके पास यह रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा अवसर है.

 

 

मै कृष्णा सिंह sportzwiki में एडिटर के तौर पर कार्यरत हूँ, स्पोर्ट्स से शुरू से ही मेरा...