टीम इंडिया

भारतीय टीम का एक लंबा ऑस्ट्रेलिया दौरा अब खत्म हो चुका है. वन-डे सीरीज़ में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए टी20 सीरीज़ और फिर उसके बाद प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी को भी 2-1 से अपने नाम करते हुए इतिहास रच कर पूरे क्रिकेट जगत को अपना दीवाना बना दिया.

एडिलेड में हुए पहले टेस्ट में मिली 8 विकेट की हार के बाद भारतीय टीम ने अगले तीनों टेस्ट में एक उम्दा दर्जे की क्रिकेट खेली. मेलबर्न में हुए दूसरे टेस्ट में जीत के बाद भारतीय टीम ने यही प्रदर्शन आगे जारी रखते हुए सिडनी टेस्ट को रोमांचक ड्रॉ पर खत्म कराय. फिर आखिर में ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर 32 साल पुराना इतिहास  बदलते हुए 3 विकेट की बेहतरीन जीत दर्ज की.

जीत के बाद जश्न में डूबी युवा भारतीय टीम

भारतीय टीम

ब्रिसबेन में खेले गए सीरीज़ के चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहली पारी 369 रन बनाए जिसके जवाब में भारतीय टीम 294 रन बनाकर ऑलआउट हुई. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में युवा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज के शानदार 5-विकेट हॉल के दम पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 336 रन पर ही रोक दिया.

328 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शुभमन गिल की 91 रन, ऋषभ पंत की 89 रन और पुजारा की 56 रन की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत चौथा टेस्ट मैच 3 विकेट से अपने नाम कर लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी अपने नाम की. इसके बाद ट्विटर पर टीम इंडिया का ट्रॉफ़ी के साथ जश्न मनाने का  वीडियो भी शेयर किया.

बिल्कुल नई टीम के साथ भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत

भारतीय टीम

इस टेस्ट सीरीज़ की सबसे बडी बात भारतीय टीम के लिए ये रही कि पहले टेस्ट से लेकर आखिरी टेस्ट तक टीम के मुख्य और सीनियर खिलाड़ी एक के बाद एक चोटिल हो रहे थे. तो वहीं पहले टेस्ट के बाद नियमित कप्तान विराट कोहली के स्वदेश लौट आने की वजह से भी टीम पर एक मानसिक दवाब था.

लेकिन तमाम उलझनों से निकलते हुए नई नस्ल के नौजवान भारतीय क्रिकेटर्स ने मौका मिलते ही जो जज़्बा दिखाया वो वाक़ई काबिलेतारीफ़ है. शुभमन गिल, मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर और टी नटराजन, ये 4 युवा क्रिकेटर इस सीरीज़ से भारत के लिए एक बेहतरीन खोज के तौर पर उभर कर सामने आए हैं. इसके अलावा युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ऋणभ पंत ने भी खुद को मैच विनर साबित किया है.

टेस्ट चैंपियनशिप में तीसरे नंबर पर खिसका ऑस्ट्रेलिया

WATCH : सीरीज जीत के बाद कुछ इस तरह मनाया भारतीय टीम ने जीत का जश्न, देखें वीडियो 1

बात करें इस सीरीज़ के आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की तो 1-2 से सीरीज़ हारने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियनशिप की रैंकिंग में अच्छा खासा नुक़सान हुआ है. भारतीय टीम से मिली हार के बाद कंगारू टीम नंबर वन से खिसक कर तीसरे नंबर पर आ गई है.

वहीं भारतीय टीम ये सीरीज़ जीतने के बाद नंबर 2 से नंबर वन पर आ चुकी हैं. इसके अलावा भारतीय टीम की इस सीरीज़ जीता का फ़ायदा न्यूज़ीलैंड को भी हुआ. जो नए समीकरणों के बाद नंबर 2 पर  चुकी है.