/

यह दिग्गज हो सकता है भारतीय टीम का नया कोच, कल ही हो जायेगा नाम का ऐलान

India celebrates after finishing the first half during the fifth One Day International (ODI) match between West Indies and India at the Sabina Park Cricket Ground in Kingston, Jamaica, on July 6, 2017. / AFP PHOTO / JIM WATSON (Photo credit should read JIM WATSON/AFP/Getty Images)

भारतीय टीम जल्दी ही वेस्टइंडीज दौरे से लौटने वाली है और इसके बाद जुलाई के अंतिम सप्ताह में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। इससे पहले टीम इंडिया के लिए नया कोच चुन लिया जायेगा। अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद अभी तक कोच नहीं चुना गया है। बीसीसीआई ने कोच के चयन के लिए कार्यवाही तेज कर दी है। इसके लिए क्रिकेट सलाहकार समिति 10 जुलाई को मुंबई से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लेगी।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

सीएसी के सदस्य लेंगे इंटरव्यू –

यह दिग्गज हो सकता है भारतीय टीम का नया कोच, कल ही हो जायेगा नाम का ऐलान 1
Source- Getty images

भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए वीरेन्द्र सहवाग, टॉम मूडी और रवि शास्त्री से 10 दिग्गजों ने आवेदन दिया है। लिहाजा क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली सोमवार यानि 10 जुलाई को दोपहर 1 बजे इन सभी पूर्व खिलाड़ियों का इंटरव्यू लेने वाले थे। लेकिन सचिन तेंदुलकर इस समय लंदन में हैं और उन्होंने आग्रह किया है कि इसे लंदन के समयानुसार सुबह 8:30 बजे शुरु किया जाए, जिससे वो भी मौजूद रह सकें।  विडियो : विराट कोहली के मैदान से जाने के बाद ईशांत के कहने पर रहाने ने लिया डीआरएस लेकिन उसके बाद कुछ ऐसा हुआ जो भारत के लिए बन गया मुसीबत

शाम तक तय हो जायेगा कोच –

यह दिग्गज हो सकता है भारतीय टीम का नया कोच, कल ही हो जायेगा नाम का ऐलान 2
Source- Getty images

क्रिकेट सलाहकार समिति सोमवार की शाम तक कोच चुन लेगी, ऐसी संभावना जतायी जा रही है। कोच पद के आवेदन करने वाले पूर्व खिलाड़ियों में रवि शास्त्री भी शामिल हैं। लिहाजा कायस लगाया जा रहा है कि रवि शास्त्री को कोच चुना जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि रवि शास्त्री और विराट कोहली काफी करीब  हैं और शास्त्री बतौर डायरेक्टर टीम के लिए अच्छे साबित हुए थे। उनका टीम के साथ अच्छा रिकॉर्ड रहा है।  स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन को आईसीसी करेगा एक ऐसे सम्मान से सम्मानित, जिसे आजतक कोई श्रीलंकाई क्रिकेटर नहीं हासिल कर सका

कुंबले का बीसीसीआई ने नहीं बढ़ाया कार्यकाल –

यह दिग्गज हो सकता है भारतीय टीम का नया कोच, कल ही हो जायेगा नाम का ऐलान 3

टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले का प्रभावी कार्यकाल रहा था। कुंबले की कोचिंग में भारतीय टीम ने कई अहम मुकाबलों में जीत हासिल की थी। इसके साथ ही टीम की रैंकिंग में काफी सकारात्मक फर्क पड़ा था। लेकिन विराट कोहली और उनके बीच चल रहे मतभेद की वजह से उन्हें इस्तीफा सौंपना पड़ा, क्यों कि बीसीसीआई ने उनके कार्यकाल को नहीं बढ़ाया था।

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक जिस कोच के संरक्षण में टीम अच्छा प्रदर्शन करती है और लगातार सफल रहती है, उस कोच के कार्यकाल को अपने आप बढ़ा दिया जाता है।