INDvsNZ- भारत ने न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप कर पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की 1

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी थी। भारत को यूएई में खेले गए टी20 विश्व कप में तो निराशा का सामना करना पड़ा। लेकिन इसी निराशा को कम करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हरा दिया। कोलकाता में खेले गए तीसरे टी20 मैच को भारत ने 73 रन से जीता।

क्लीन स्वीप के साथ भारत ने की पाकिस्तान की बराबरी

भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी मेजबानी में कोई मौका ही नहीं दिया और 3 मैचों की टी20 सीरीज को शानदार अंदाज में जीतकर सीरीज को 3-0 से कब्जे में किया। भारत ने इस तरह से अपने टी20 क्रिकेट इतिहास में एक बार फिर से क्लीन स्वीप करने में कामयाबी हासिल की।

INDvsNZ- भारत ने न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप कर पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की 2

न्यूजीलैंड का सीरीज में 3-0 से सफाया करने के साथ ही भारत ने टी20 क्रिकेट में एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। टीम इंडिया ने एक खास रिकॉर्ड में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी टीम पाकिस्तान की बराबरी की है।

3+ मैचों की टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा बार क्लीन स्वीप का विश्व रिकॉर्ड

जी हां… भारत ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़े रिकॉर्ड में पाकिस्तान की बराबरी कर ली है। भारत ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की टी20 सीरीज में वाइटवॉश किया। इसके साथ ही भारतीय टीम सबसे ज्यादा बार 3 या उससे अधिक मैच की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने के मामले में पाकिस्तान के विश्व रिकॉर्ड की बराबर आ गई है।

INDvsNZ- भारत ने न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप कर पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की 3

इस मैच से पहले पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा 6 बार 3 या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने का कमाल किया था, भारत ने इस सीरीज में ये कमाल करते हुए पाकिस्तान के साथ सबसे ज्यादा बार ये कारनामा करने वाली संयुक्त रूप से पहली टीम बन गई है।

भारत ने इन टीमों पर किया है क्लीन स्वीप

किसी 3 या उससे ज्यादा टी20 मैचों की सीरीज में भारत-पाकिस्तान अब 6-6 सीरीज जीत चुके हैं, तो इसके बाद अफगानिस्तान की टीम का नंबर आता है। अफगान टीम ने ऐसा कमाल 5 बार किया है। इंग्लैंड 4 बार और श्रीलंका ने 3 बार ये कमाल किया है।

INDvsNZ- भारत ने न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप कर पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की 4

भारत की बात करें तो उन्होंने अब तक टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने में 6 बार कामयाबी हासिल की है, जिसमें 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0, 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3-0, 2018 में वेस्टइंडीज से 3-0, वेस्टइंडीज को 2019 में भी 3-0 से हराया था, जिसके बाद 2020 में न्यूजीलैंड को उनके घर में 5-0 और अब न्यूजीलैंड को ही अपने घर में 3-0 से हराया है।

One reply on “INDvsNZ- भारत ने न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप कर पाकिस्तान के इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की”

Comments are closed.