10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा भारत, 9 में से 5 बार जीता टूर्नामेंट 1

इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण थी. WTC के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इस सीरीज में कम से कम 2 मैच में जीत और एक में ड्रॉ चाहिए था. हालांकि भारत ने सीरीज में 3 मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

भारत ने 10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में बनाई जगह

10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा भारत, 9 में से 5 बार जीता टूर्नामेंट 2

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाते ही भारतीय टीम ने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल की. उसने आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली. भारत 10वीं बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है.

इसके तहत उसने तीन बार 1983, 2003 और 2011 में वर्ल्ड कप फाइनल खेला. 2001, 2002, 2013 और 2017 में उसने चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला. इसके अलावा उसने 2007 और 2014 में टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था.

अब उसने टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाकर आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल 10वीं बार खेलने का हक पाया है.

अब तक 9 में से 5 बार जीत चूका टूर्नामेंट

भारतीय क्रिकेट

अब तक भारत जिन 9 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है. उसमे से 5 टूर्नामेंट भारत ने जीते हुए हैं. सबसे पहली बार भारत ने कपिल देव की कप्तानी में 1983 का वनडे विश्व कप जीत लिया था. इसके बाद गांगुली की कप्तानी में साल 2002 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत, श्रीलंका के साथ मिलकर संयुक्त रूप से विजेता बना था.

वहीं इसके बाद धोनी की कप्तानी में भारत ने साल 2007 का टी-20 विश्व कप जीता था. इन्ही की कप्तानी में भारत ने इसके बाद 2011 का वनडे विश्व कप और साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी.

पहली टेस्ट चैंपियनशिप जीतने का सुनहरा मौका

10वीं बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा भारत, 9 में से 5 बार जीता टूर्नामेंट 3

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. भारत के पास पहली टेस्ट चैंपियनशिप को जीतने का सुनहरा मौका होगा. दोनों ही टीमों के पास कई मैच विनर खिलाड़ी मौजूद हैं. ऐसे में यह फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है.

उस फाइनल मुकाबले में भारत की तरफ से जहां विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन जैसे मैच विनर खिलाड़ी दिखेंगे. वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से भी केन विलियमसन, रॉस टेलर, ट्रेंट बोल्ट और टीम साउदी जैसे क्रिकेटर दिखेंगे.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul