अंडर-19
POTCHEFSTROOM, SOUTH AFRICA - FEBRUARY 04: Kartik Tyagi of India celebrates a wicket during the ICC U19 Cricket World Cup Super League Semi-Final match between India and Pakistan at JB Marks Oval on February 04, 2020 in Potchefstroom, South Africa. (Photo by Jan Kruger-ICC/ICC via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो पिछले कुछ सालों में कई बेहतरीन तेज गेंदबाज मिले हैं। विश्व क्रिकेट में हर किसी टीम के पास एक से एक स्पीड स्टार गेंदबाज हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट में लगातार 145 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद करने वाले गेंदबाज के रूप में पिछले कई सालों से कोई नाम सामने नहीं आ रहा था।

कार्तिक त्यागी ने अपनी गेंदबाजी से छोड़ा है खास प्रभाव

लेकिन इस बीच युवा प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों में एक नाम पिछले करीब 1 साल में काफी छाया रहा है। वो हैं उत्तर प्रदेश के हापुड़ के युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी। पिछले साल आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में कार्तिक त्यागी ने अपना कमाल दिखाया।

भारतीय क्रिकेट टीम को आने वाले सालों में मिल सकता है इस तेज गेंदबाज के रूप में नया सुपरस्टार 1

उत्तर प्रदेश के इस 19 साल के युवा तेज गेंदबाज ने लगातार अपनी स्पीड से प्रभावित किया है। इन्होंने भारत को पिछले साल अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने में खास भूमिका अदा की थी। तभी वहां कार्तिक त्यागी एक बड़ा करियर बनाने को तैयारी दिखा चुके थे।

दिखा रहे हैं स्पीड स्टार गेंदबाज बनने का गुण

इससे पहले ही उनके अंडर-19 टीम के साथ शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने पाले में किया। जिसके बाद आईपीएल के 13वें सीजन में कार्तिक त्यागी को जो भी मैच खेलने का मौका मिला, वहां उन्होंने खूब छाप छोड़ी।

भारतीय क्रिकेट टीम को आने वाले सालों में मिल सकता है इस तेज गेंदबाज के रूप में नया सुपरस्टार 2

कार्तिक त्यागी को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारत के साथ टीम के बल्लेबाजों को प्रैक्टिस कराने ले जाया गया था। जहां एक प्रैक्टिस मैच में कार्तिक त्यागी ने अपनी तूफानी गेंदबाजी से काफी प्रभाव डाला। उन्होंने दिखाया कि उनमें एक बड़ा स्पीड स्टार गेंदबाज बनने के सभी गुण मौजूद हैं।

शुरुआत में कार्तिक नहीं बनना चाहते थे गेंदबाज

कार्तिक त्यागी लगातार अपनी गेंदबाजी से प्रभावित कर रहे हैं। उन्होंने अपनी गेंदबाजी में ये दिखाया है कि वो अपनी स्पीड से किसी भी बल्लेबाज को डराने का माद्दा रखते हैं। वैसे एक बड़ी दिलचस्प बात ये है कि वो कभी भी अपने करियर में तेज गेंदबाज नहीं बनना चाहते थे।

अंडर-19

कोच के कहने पर की गेंदबाजी तो खुद हुए अपनी गेंद से प्रभावित

शुरुआती करियर में कार्तिक त्यागी एक सलामी बल्लेबाज बनना चाहते हैं। कार्तिक अनपनी 12 साल की उम्र में मेरठ में एक कोच विपिन वत्स के पास कोचिंग के लिए जाते थे। जहां उन्हें बल्लेबाजी के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था, एक दिन विपिन वत्स ने उन्हें गेंदबाजी करने को कहा। कार्तिक त्यागी की गेंदबाजी देख कोच के साथ ही त्यागी भी प्रभावित हुए। जिसके बाद गेंदबाजी में ध्यान देकर एक गेंदबाज बन गए।

प्रवीण कुमार भी कार्तिक की गेंदबाजी से हुए थे खुश

कार्तिक की गेंदबाजी को लेकर भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने कहा था कि

“मेरठ के कोच विपिन वत्स ने तीन साल पहले कार्तिक त्यागी की गेंदबाजी देखने को कहा था। त्यागी तब विक्टोरिया पार्क में गेंदबाजी करते थे, जहां उनके लंबे रन-अप और हाई-आर्म एक्शन को देखकर प्रभावित हुआ।” 

भारतीय क्रिकेट टीम को आने वाले सालों में मिल सकता है इस तेज गेंदबाज के रूप में नया सुपरस्टार 3
“पहली बात उसका कद लंबा है और दूसरी बात उसका एक्शन हाई-आर्म है। इस तरह आधा काम ऐसे ही पूरा हो गया, रही बात बतौर कोच तो मेरी ये जिम्मेदारी है कि मेरे पास आने वाले बच्चों का करियर बनाने में मैं मदद करूं। मैंने उस वक्त सोचा कि कार्तिक पर गेंदबाजी ज्यादा फबती है।”