/

भारतीय टीम ने पिछले तीन सालों में इस तरह के प्रदर्शन से हासिल कर ली है अपनी महारथ, आंकड़े हैं गवाह

भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में पिछले कुछ समय से तो जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। भारतीय टीम का प्रदर्शन पिछलें कुछ समय से लगातार परवान चढ़ता गया है। भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में इन कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से एक अलग ही छाप छोड़ी है। विश्व क्रिकेट तो ये तो जानता ही है कि भारतीय टीम के आगे पिछले कुछ सालों से तो जो भी टीम आ रही है उसे भारतीय टीम के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ रहा है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

भारतीय टीम ने पिछले तीन सालों में इस तरह के प्रदर्शन से हासिल कर ली है अपनी महारथ, आंकड़े हैं गवाह 1

पिछले कुछ समय से भारतीय टीम का रहा है शानदार प्रदर्शन

विराट कोहली और धोनी की कप्तानी में इन पिछले कुछ सालों में क्रिकेट के तीनों की फॉर्मेट में अपना खास वर्चस्व कायम किया है। हर विरोधी टीम इस दौरान भारतीय टीम के आगे तो बस बौनी सी नजर आयी है। भारतीय टीम ने किसी एक फॉर्मेट नहीं बल्कि तीनों ही फॉर्मेट में सफलता की सीढ़िया चढ़ी है। भारतीय टीम क्रिकेट जगत में तो अपना प्रभुत्व पिछले तीन सालों से कुछ ज्यादा ही दिखा रही है।

भारतीय टीम ने पिछले तीन सालों में इस तरह के प्रदर्शन से हासिल कर ली है अपनी महारथ, आंकड़े हैं गवाह 2

पिछले तीन सालों में भारत के नाम हैं सबसे ज्यादा जीत

आज साल 2018 का आगाज हो गया है और जहां तक इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो साल 2015 जनवरी से लगातार साल 2017 के अंत तक के सभी टीमों के रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो भारती.य टीम ने शानदार कामयाबी हासिल की है। भारतीय टीम ने इन पिछले तीन सालों में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैच भी खेले हैं और सबसे ज्ययादा जीत हासिल की है।

भारतीय टीम ने पिछले तीन सालों में इस तरह के प्रदर्शन से हासिल कर ली है अपनी महारथ, आंकड़े हैं गवाह 3

सबसे ज्यादा भारत का रहा है जीत प्रतिशत

भारतीय टीम ने पिछले तीन सीलों में तीन फॉर्मेट में मिलाकर 135 मैच खेले हैं जिसमें भारत ने 87 मैचों में जीत हासिल की वहीं केवल 36 मैचों में ही हार का सामना किया है। इस दौरान भारतीय टीम का जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा 64.44 का रहा है। इसमें 9 मैच ड्रॉ रहे हैं तो 3 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकल सका।

भारतीय टीम ने पिछले तीन सालों में इस तरह के प्रदर्शन से हासिल कर ली है अपनी महारथ, आंकड़े हैं गवाह 4

भारत के बाद न्यूजीलैंड रही है दूसरी सबसे कामयाब टीम

भारत के न्यूजीलैंड की टीम ने 118 मैचों में 69 जीत, दक्षिण अफ्रीका ने 116 मैचों में 68 जीत, इंग्लैंड की टीम ने 128 मैचों में 68 मैच ही जीते हैं और इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम है जो पिछले तीन सालों में कुछ खास नहीं कर सकी है और ऑस्ट्रेलिया ने पिछले तीन सालों में खेले 116 मैचों में 64 मैच जीते हैं और वो इन लिस्ट में पांचवे नंबर पर है।