भारत में है इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से भी ज्यादा टिकट के दाम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत

भारत जैसे बड़े और विशाल देश में क्रिकेट का जबरदस्त क्रेज है। क्रिकेट की दिवानगी भारत में देखते ही बनती है।। भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह से तो क्रिकेटर किसी भगवान से कम नहीं है।

भारत के क्रिकेटप्रेमियों के लिए इस खेल के प्रति ऐसी दिवानगी है कि वो मैच को देखने के लिए किसी भी तरह की कीमत चुकाने को तैयार रहते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 1

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की तुलना में भारत के दर्शकों को चुकाना होता है ज्यादा पैसा

वैसे दर्शक किसी भी टीम के लिए एक तरह से 12वें खिलाड़ी की तरह होते हैं। और भारत में दर्शक चीयर करने के लिए बेताब नजर आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो भारतीय दर्शक भारतीय क्रिकेट टीम को चीयर करने के लिए किसी भी स्थिति में मैदान में पहुंचने को तैयार हैं उनसे किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा पैसा वसूल किया जाता है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 2

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में मैच देखने की टिकट है कम

भारत में क्रिकेट को एक बड़े स्तर पर पसंद किया जाता है। ऐसे में दर्शकों में किसी भी कीमत को चुकाने की बेताबी होती है। लेकिन भारत में इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया के बड़े क्रिकेटिंग देशों से ज्यादा पैसा दर्शकों से वसूला जाता है।

जहां इंग्लैंड के दर्शक तो समय-समय पर मैच टिकट कीमतों पर अपनी नाराजगी जता चुके हैं, लेकिन भारतीय दर्शकों ने अभी तक तो ऐसा नहीं किया है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 3

इंग्लैंड में एक मैच की आमदनी का 4 प्रतिशत हिस्सा होता है मैच टिकट

अब हम आपको बताते हैं कि आखिर दर्शक किसी मैच को देखने के लिए अपनी आमदनी का कितना प्रतिशत खर्च करते हैं। तो इसमें जब हम इंग्लैंड के क्रिकेट पर नजर डाले तो वहां पर दर्शकों को मैच देखने के लिए भारी कीमत अदा करनी होती है।

वैसे इंग्लैंड में मैच टिकटों के दाम को समझा जा सकता है, क्योंकि इंग्लैंड में स्टेडियम छोटे होते हैं ऐसे में बोर्ड कमाई के लिए टिकटों को बढ़ाएगा।

इंग्लैंड में एक टेस्ट मैच देखने के लिए दर्शकों को 80 पाउंड के करीब यानि उनकी आमदनी का 4 प्रतिशत हिस्सा चुकाना होता है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 4

ऑस्ट्रेलिया में है केवल 1 प्रतिशत आमदनी का खर्च

इसी तरह से क्रिकेट के एक और पावर हाउस ऑस्ट्रेलिया की बात करे तो वहां पर एक टेस्ट मैच देखने के लिए दर्शकों को 35 डॉलर खर्च करने होते हैं जो उनकी मासिक आमदनी का केवल 1 प्रतिशत हिस्सा होता है।

साथ ही साथ ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड से भी कम टिकट के दामों के बाद भी स्टेडियम में बेहतरीन सुविधाएं इतने कम पैसों में मिल जाती है। वैसे इंग्लैंड भी स्टेडियम की सुविधाएं कमतर नहीं है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 5

भारत में बढ़कर हो जाता है 11 प्रतिशत

लेकिन जब दर्शकों की टिकटो और सुविधाओं पर बात होती है तो भारत में ये चीजें कदम क्या रखती है कहानी पूरी तरह से बदल जाती है। भारत में तो मैच देखने के लिए टिकट की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिलता है।

भारत में टिकटों की कीमत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मुकाबलें बहुत ज्यादा होती है। जो मासिक आमदनी के हिसाब से 11 प्रतिशत हिस्सा हो जाता है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 6

आईपीएल में भी दर्शकों को चुकानी पड़ती है भारी कीमत

विश्व क्रिकेट की सबसे हाई प्रोफाइल लीग इंडियन प्रीमियर लीग में टिकट की कीमतों का तो क्या कहना। यहां पर तो दर्शकों को महंगे टिकट दाम चुकाकर मैच देखना पड़ता है। यहां पर सबसे सस्ता टिकट ही 600 रूपये होता है जो भारतीय मासिक आमदनी का 7 प्रतिशत होता है। तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के बिगबैश की टिकट की कीमत पूरी तरह से अलग जहां पर महज 20 डॉलर में मैच का लुत्फ उठाने का मौका मिल जाता है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 7

सुविधाओं के नाम पर भारत के स्टेडियम की हालात खस्ता

भारत में टिकट के दाम तो आसमान पर होते हैं तो वहीं अब बात करते है सुख-सुविधाओं की तो इसमें भारत के स्टेडियम की हालात बहुत ही खस्ता है। स्टेडियम में मौजुद सुविधाएं दर्शकों को खासा निराश करती है। वैसे परेशानी तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी दर्शकों को झेलनी पड़ती है लेकिन भारत के स्टेडियम में तो परेशानी का पहाड़ सा टूट पड़ता है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 8

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में सुविधाएं हैं खास

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में स्टेडियम की सुविधाओं को देखे तो वहां पर एक बेहतरीन रख-रखाव का उदाहरण देखने को मिलता है। वहां पर पिछले कुछ सालों से तो सुरक्षाकर्मी दर्शकों को मदद करने को तैयार रहता है। वहां पर विकलांगो के लिए अलग से व्यवस्था की गई है जिससे विकलांगो को परेशानी ना हो।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 9

टिकट खरीदने के लिए भी भारत के दर्शकों के करनी पड़ती है मशक्कत

ऐसे में इतना तो हम कह सकते हैं कि क्रिकेट जगत के तीन सबसे बड़े पावर हाउस देश भारत , इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में भारत के दर्शको को क्रिकेट देखने के लिए ज्यादा कीमत तो चुकानी पड़ रही है लेकिन सुविधाओं के नाम पर निराश ही होना पड़ता है। टिकट खरिददारी की भी कोई व्यवस्था नहीं है दर्शकों को घंटो लाइन में लगकर टिकट की खरीददारी करनी होती है। जहां पर क्या परेशानी होती है वो बताने की जरूरत तो नहीं है।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 10

बीसीसीआई को करना होगा सोच-विचार

विश्व क्रिकेट में सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई दर्शकों से इतना ज्यादा पैसा वसूलकर अपनी कमाई करता है और दर्शकों को सुविधाओं के नाम पर कुछ खास नहीं दे पाता है। अब इस धनी बोर्ड को इस विषय पर सोचने की जरूरत है कि उन्हें इसके लिए क्या कदम उठाने चाहिए जिससे दर्शकों का भला हो सके।

ऑस्ट्रेलियाई दर्शको के तुलना में भारतीय दर्शको को मैच टिकट के लिए चुकाना पड़ता है 11 गुना ज्यादा कीमत 11

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Related posts

Leave a Reply