आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप 2021 के लिए कई टीमें प्रमुख रूप से दावेदार माना जा रही है। फिलहाल तो क्वालीफायर राउंड के मैच जाती हैं, जिसके बाद सुपर-12 की जंग 23 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इस बार टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम को तो प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन साथ ही और भी टीमें हैं जो फेवरेट की कतार में हैं।

सुपर-12 में इन टीमों के बीच होगी सेमीफाइनल की रेस

राउंड-1 यानी क्वालीफायर राउंड की स्थिति लगभग साफ होती दिख रही है। जिसमें दोनों ही ग्रुप की टॉप-2 टीमें अगले राउंड यानी सुपर-12 के राउंड में प्रवेश करेंगी। सुपर-12 में कुछ ऐसी टीमें हैं जिन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने की दावेदार मानी जा रही हैं।

सुपर-12 को 2 ग्रुपों में बांटा गया है, जिसमें ग्रुप 1 में प्रमुख रूप से इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम हैं, तो वहीं ग्रुप बी में सबसे फेवरेट के रूप में भारत, पाकिस्तान के अलावा न्यूजीलैंड को देखा जा रहा है।

ये 4 टीमें कर सकती हैं सेमीफाइनल में प्रवेश

जहां तक सेमीफाइनल में प्रवेश की बात करें तो ग्रुप 1 से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले कुछ समय से लय में नहीं हैं, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले जैसी मजबूत नहीं रही है। इसके अलावा इस ग्रुप में श्रीलंका के साथ ही एक और टीम क्वालीफाई करेगी।

तो वहीं भारत के ग्रुप यानी ग्रुप 2 का जिक्र करें तो यहां से भारतीय टीम को फेवरेट माना जा रहा है। भारत के लिए सेमीफाइनल की दौड़ ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। वहीं इसके अलावा पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमें हैं, लेकिन पाकिस्तान को यूएई की पिच का फायदा मिल सकता है। जो सेमीफाइनल के लिए बढ़ सकती है। इस ग्रुप में बांग्लादेश ने अपनी जगह बना ली है।

भारत को सेमीफाइनल में खेलना पड़ सकता है इंग्लैंड या वेस्टइंडीज से

वैसे आपको बता दें कि हम यहां ग्रुप की टीमों को मौजूदा प्रदर्शन, संतुलन के आधार पर प्रेडिक्शन कर रहे हैं। बाकी क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है जहां कुछ भी संभव है।

अगर हमारे द्वारा प्रेडिक्शन की गई 4 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करती हैं, तो भारतीय टीम का सेमीफाइनल में इंग्लैंड या वेस्टइंडीज से सामना हो सकता है। भारत को हमेशा ही आईसीसी के टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में झटका लगा है। ऐसे में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के आने पर भी उनसे कड़ी चुनौती विराट कोहली एंड कंपनी को मिल सकती है।

नोट: यहां हमने सुपर-12 मैच से पहले भारत और बाकी टीमों के सेमीफाइनल में आने की संभावना ही बताई है।