भारत बनाम वेस्ट-इंडीज 2016: भारत ने टेस्ट सीरीज में नही कि क्लीन स्वीप तो रैंकिंग में लगेगा बड़ा झटका

Gautam / 20 July 2016

दुबई: आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर जबकि भारत की टीम दुसरे नंबर पर बने हुए है. ऑस्ट्रेलिया और भारत को अपनी पोजीशन बनांये रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच जीतने होगे.

भारत को वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध 4 टेस्ट मैचो की सीरीज खेलनी है जिसका पहले मैच गुरूवार से एंटीगा में शुरू होगा, जबकि रैंकिंग में पहले पायदान की टीम ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका के साथ 3 टेस्ट मैचो की सीरीज खेलनी हैं, जिसका पहला मैच 26 जुलाई को खेला जायेगा.

दुसरे पायदान की टीम भारत को आठवे पायदान की टीम वेस्ट-इंडीज के साथ भिड़ेगी, भारत की टीम वेस्ट-इंडीज की टीम से 44 अंक आगे हैं.
दूसरी ओर पहले पायदान की टीम ऑस्ट्रेलिया सातवे पायदान की टीम श्रीलंका से भिड़ेगी, फिलहाल दोनों टीमों के बीच 33 अंको का अंतर हैं.
ऐसे में यदि भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज हारती है तो दोनों टीमों को रैंकिंग में बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता हैं.
भारत बनाम वेस्ट-इंडीज सीरीज का रैंकिंग पर क्या असर पड़ सकता हैं?


download
वर्तमान में भारत 112 अंको के साथ दुसरे पायदान पर हैं, और भारत को दुसरे पायदान पर बने रहने से लिए सीरीज 3-0 से जीतनी होगी. यदि भारत सीरीज में 3-1 या 2-0 की जीत हासिल करता है तो इस स्थिति में भारत के 110 अंक रह जायेगे. दूसरी ओर यदि वेस्ट-इंडीज की टीम 3-1 या 2-0 से जीत हासिल करती है तो ऐसी स्तिथि में वेस्ट-इंडीज के 79 अंक हो जाएंगे और भारत के 98 अंक रह जाएंगे.

ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका सीरीज का रैंकिंग पर क्या असर पड़ सकता हैं?

i
ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में 118 अंको के साथ पहले पायदान पर बनी हुई हैं, और ऑस्ट्रेलिया को पहले पायदान पर बने रहने के लिए 3 मैचो की सीरीज को 2-0 से जीतना होगा.

यदि मेजबान टीम श्रीलंका मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हरा देती है तो ऐसी स्तिथि में श्रीलंका को 7 अंको का फायदा होगा और श्रीलंका के 92 अंक हो जायेगे. जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम के 111 अंक रह जायेगे.

पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम वर्तमान में 4 टेस्ट मैचो की सीरीज खेल रही है, जिसके कारण रैंकिंग में शीर्ष टीमों के स्थानो में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में पहले पायदान के गेंदबाज़ यासिर शाह, दुसरे पायदान के आश्विन से 7 अंक आगे चल रहे हैं. शाह को अभी इंग्लैंड के विरुद्ध 3 टेस्ट और खेलने हैं, जबकि आश्विन को वेस्ट-इंडीज के विरुद्ध 4 टेस्ट मैचो की सीरीज खेलनी है. ऐसे में दोनों दिग्गज गेंदबाजो के बीच एक कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता हैं.
टेस्ट गेंदबाजो की रैंकिंग में आश्विन के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा छठे पायदान पर बने हुए हैं. जबकि भारत के तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा 20वे पायदान पर हैं.

वेस्टइंडीज की ओर से 21वे पायदान पर तेज गेंदबाज़ केमार रोच है जोकि चोट के कारण टीम से बाहर हैं. हाल में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले वेस्ट-इंडीज के तेज गेंदबाज़ जेरोम टेलर  24वे पायदान पर हैं.
वेस्ट-इंडीज और भारत की टीमों में अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी रैंकिंग में सबसे सफल बल्लेबाज़ हैं. रहाणे 12वे पायदान पर हैं. जबकि दोनों टीम का कोई भी बल्लेबाज़ टॉप 10 में शामिल नहीं हैं.