IND vs NZ- भारत और न्यूजीलैंड के कानपुर के पहले टेस्ट मैच में जाने प्लेइंग-11, मौसम, पिच कंडीशन और रिकॉर्ड 1

भारत और न्यूजीलैंड के अब गुरुवार से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। दोनों ही टीमों के बीच 25 नवंबर से शुरू होने जा रही टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम का पलड़ा कीवी टीम के मुकाबले भारी माना जा रहा है।

भारत-न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहला टेस्ट मैच

दोनों ही टीमों के बीच हाल ही में 3 मैचों की टी20 सीरीज खत्म हुई। जहां मेजबान भारत ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया था। ऐसे में भारतीय टीम यहां बुलंद हौंसलों के साथ मैदान में उतरेगी। टीम में विराट कोहली की जगह पर अजिंक्य रहाणे कप्तानी कर रहे हैं।

IND vs NZ- भारत और न्यूजीलैंड के कानपुर के पहले टेस्ट मैच में जाने प्लेइंग-11, मौसम, पिच कंडीशन और रिकॉर्ड 2

विराट कोहली और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भी अजिंक्य रहाणे की टीम में इस टेस्ट मैच को जीतने का पूरा दमखम है। जहां भारतीय टीम का पलड़ा भारी भी माना जा रहा है। वैसे न्यूजीलैंड की टीम भी केन विलियम्सन और डेवॉन कॉनवे की वापसी के बाद अच्छी दिख रही है।

कानपुर के ग्रीन पार्क में भारतीय टीम का पलड़ा है भारी

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाले इस टेस्ट मैच में स्पिन गेंदबाजों  को मदद मिल सकती है। कानपुर की विकेट पर स्पिन गेंदबाजों के साथ ही तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत में नई गेंद से मदद मिल सकती है।

IND vs NZ- भारत और न्यूजीलैंड के कानपुर के पहले टेस्ट मैच में जाने प्लेइंग-11, मौसम, पिच कंडीशन और रिकॉर्ड 3

जहां तक इस मैदान में भारत और न्यूजीलैंड के मैचों की बात करें तो दोनों ही टीमों के बीच कुल 3 टेस्ट इस मैदान पर खेले गए हैं, जहां भारत ने 2 मैच जीते हैं तो 1 मैच ड्रॉ रहा है। कीवी टीम पर मैच में दबाव में होना संभव है।

मौसम पर रहेगी नजर, स्टार स्पोर्ट्स करेगा प्रसारण

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट की मौसम की बात करें तो यहां कानपुर में मौसम पूरी तरह से साफ रहने की संभावना है। जहां सभी दिन मौसम 22 डिग्री सेल्शियस से 25 डिग्री सेल्शियस तक तापमान रहने की उम्मीद हैं।

IND vs NZ- भारत और न्यूजीलैंड के कानपुर के पहले टेस्ट मैच में जाने प्लेइंग-11, मौसम, पिच कंडीशन और रिकॉर्ड 4

मैच के ब्रॉडकास्टिंग की बात करें तो भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर मैच का प्रसारण किया जाएगा। जिसमें स्टार स्पोर्ट्स के तमाम चैनलों के साथ ही डिजनी हॉटस्टार पर मैच का लुत्फ उठाया जा सकता है।

हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक टेस्ट क्रिकेट इतिहास में कई बार आमना-सामना हो चुका है। दोनों ही टीमों के बीच अब तक 60 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत ने 21 और न्यूजीलैंड ने 13 टेस्ट मैच जीते हैं, इसके अलावा दोनों ही टीमों के बीच 26 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।

IND vs NZ- भारत और न्यूजीलैंड के कानपुर के पहले टेस्ट मैच में जाने प्लेइंग-11, मौसम, पिच कंडीशन और रिकॉर्ड 5

वहीं दोनों ही टीमों के बीच अब तक खेली गई टेस्ट सीरीज में भारत ने 11 टेस्ट सीरीज अपने नाम की है तो न्यूजीलैंड की टीम केवल 4 टेस्ट सीरीज ही जीत सकी है।

ऐसी हो सकती है दोनों टीमों की प्रेडिक्टेड इलेवन

भारत- अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, सूर्यकुमार यादव, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, उमेश यादव

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, डेवोन कॉनवे,  रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जैमीसन, टिम साउदी, मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल, नील वैगनर