RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज तो हो गई हैं और अब कल से यानि 1 नवंबर से दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरूआत होगी। इस टी-20 सीरीज को लेकर क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। इस टी-20 सीरीज में कुछ रिकॉर्ड बनेंगे तो कुछ रिकॉर्ड टूटेंगे।

आपको हम इसी तरह के कुछ रिकॉर्ड दिखाते हैं, जिस पर रहेगी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें…..

हार का तिलिस्म तोड़ने का मौका

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में तो शानदार तरीके से 2-1 से मात दी है लेकिन टी-20 क्रिकेट की बात करें तो भारतीय टीम का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है।

भारत टी-20 क्रिकेट इतिहास में आज तक न्यूजीलैंड से पार नहीं पा सकी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 5 टी-20 मैच खेले गए हैं, जिसमें पांचों ही मैच न्यूजीलैंड ने अपने नाम किए हैं। ऐसे में भारतीय टीम इस रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेगी।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 2

कोटला में भारतीय टीम का होगा डेब्यू

भारतीय टीम भारत में हर प्रमुख मैदान पर अब तक टी-20 मैच खेली हैं, लेकिन भारतीय टीम को नेशनल कैपिटल दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेलने का मौका आज तक नहीं मिला है। ऐसे में भारतीय टीम बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ कोटला मैदान में उतरते ही इस मैदान में टी-20 क्रिकेट में अपना डेब्यू कर लेगी।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 3

टी-20 में रनों के मामले में दूसरे स्थान के लिए कोहली के पास है विराट मौका

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे और टेस्ट की तरह टी-20 क्रिकेट में भी जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया है। विराट कोहली ने को टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए 38 रनों की जरूरत है। विराट कोहली 1889 रन बनाकर दूसरे स्थान पर मौजूद श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान को पछाड़ दूसरे स्थान पर आने के लिए 38 रनों ही जरूरत है। न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम के नाम टी-20 क्रिकेट में 2140 रन हैं जो पहले स्थान पर बने हुए हैं।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 4

गुप्टिल के पास भी है विराट की तरह बड़ा मौका

भारत के विराट कोहली जहां रनों के मामले में दूसरे स्थान से 38 रन दूर हैं वहीं न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी 93 रन दूर हैं मार्टिन गुप्टिल इस समय 1806 रन बना चुके हैं, ऐसे में वो भी इस टी-20 सीरीज में अपना दम दिखाकर दूसरे स्थान पर आ सकते हैं।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 5

रोहित शर्मा भी 1500 रन के करीब

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा जबरदस्त फॉर्म में हैं और वो इसी फॉर्म को टी-20 सीरीज में भी जारी रखते हैं तो वो टी-20 क्रिकेट में 1500 रन बना लेंगे। रोहित शर्मा 1500 रनों से अभी 108 रन पीछे हैं। रोहित ये करने में कामयाब रहे, तो भारत की तरफ से 1500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 6

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 7

वीडियो ऑफ द डे

रोहित के नाम दर्ज हो सकता है सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड

टी-20 क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज छक्के लगाने के मामले में टॉप टेन में शामिल नहीं है, लेकिन रोहित शर्मा के पास टॉप टेन में जगह बनाने बड़ा मौका है। इस तीन मैचों की सीरीज में रोहित के बल्ले से 9 छक्के निकल गए तो वो मोस्ट सिक्सेस की लिस्ट में टॉप टेन में प्रवेश कर जाएंगे। रोहित के नाम अभी 52 छक्के हैं और वो 61 छक्के पूरे करते ही 14वें स्थान से 10 स्थान पर आ जाएंगे।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 8

आशीष नेहरा कहेंगे अलविदा

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा दिल्ली में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेलेंगे। यानि नेहरा अंतिम बार भारतीय टीम की जर्सी में नजर आने वाले हैं। आशीष नेहरा भारतीय टी-20 क्रिकेट इतिहास के तीसरे सबसे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। आशीष नेहरा अब तक 34 टी-20 विकेट ले चुके हैं। उनसे ज्यादा विकेट अश्विन 52 और जसप्रीत बुमराह 37 के नाम हैं।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 9

भारत-न्यूजीलैंड के बीच टी-20 में भारत के गेंदबाजों के पास है मौका

भारत और न्यूजीलैंड के हालिया टीमों पर नजर दौड़ाई जाए तो दोनों के बीच हुए अब तक टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट न्यूजीलैंड के मिचेल सेंटनर के नाम हैं। मिचेल सेंटनर ने दोनों देशों के बीच खेले गए मैचों में सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा भारतीय गेंदबाजों में किसी ने भी 1 से ज्यादा विकेट नहीं लिया है।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 10

धोनी बन सकते हैं मोस्ट डिसमिसल मैन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 क्रिकेट में खेले गए अब तक के मैचों में महेन्द्र सिंह धोनी ने 2 कैच और एक स्टंप किया है। वहींं न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम के तीन कैच और ल्यूक रोंकी के नाम 1 कैच और 2 स्टंप हैं। ऐसे में धोनी न्यूजीलैंड के खिलाफ एक शिकार करते ही दोनों देशों के बीच टी-20 में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर बन जाएंगे।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 11

रॉस टेलर टी-20 के सर्वश्रेष्ठ फील्डर बनने से तीन कैच दूर

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर अब तक टी-20 क्रिकेट में 42 कैच पकड़ चुके हैं। रॉस टेलर इस रिकॉर्ड में दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के 44 कैच का रिकॉर्ड तोड़ने से 3 कैच दूर हैं। ऐसे में अगर रॉस टेलर इस सीरीज में 3 कैच पकड़ने में कामयाब होते हैं, तो वो एबी के रिकॉर्ड को पार कर जाएंगे।

RECORDS: भारत-न्यूजीलैंड के बीच कल से शुरू होगी टी-20 की जंग, टूट सकते है ये 10 बड़े रिकार्ड्स 12

 

Leave a comment