भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत के

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत के नाम दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड 

भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत के नाम दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड

टी20 फ़ॉर्मेट में जीत दर्ज करने के बाद भारत की टीम को एकदिवसीय सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. उसके बाद अब टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया. इस हार के साथ ही मैच में कई बड़े रिकॉर्ड भी बने हैं. भारतीय टीम के नाम अब एक और शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया है.

ऐसा रहा मैच का पूरा लेखाजोखा

भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड, भारत के नाम दर्ज हुआ एक शर्मनाक रिकॉर्ड 1

मैच में पहले भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए अजिंक्य रहाणे के 46 रनों के मदद से 165 रन बनाये थे. जिसमें न्यूजीलैंड के लिए टिम साउथी ने 4 विकेट हासिल किये थे. न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 348 रन बनाये. जिसमें कप्तान केन विलियमसन ने 89 रन बनाये थे. जिसके कारण उन्होंने 183 रनों की बढ़त हासिल कर लिया था.

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 191 रन बनाये. जिसमें मयंक अग्रवाल ने 58 रनों की पारी खेली. टिम साउथी ने इस बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के सामने 9 रनों का लक्ष्य था. जिसे उन्होंने बिना विकेट गंवाए जीत लिया. इस हार के साथ न्यूजीलैंड की टीम ने खुद को साबित कर दिया. मैच में 9 विकेट लेने वाले टिम साउथी को मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया.

यहाँ देखें मैच में बने सभी रिकॉर्ड

भारत

1.न्यूजीलैंड की टीम ने इस जीत के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 जीत पूरे कर लिए हैं. जिसके लिए उन्होंने 441 मैच लिए हैं. वो टेस्ट फ़ॉर्मेट में 100 जीत दर्ज करने वाले 7वें देश बन गये हैं.

2.वेलिंगटन के मैदान पर न्यूजीलैंड की टीम ने 100 में से 20 जीत दर्ज किया है. जो किसी भी मैदान पर बहुत ज्यादा है. हालाँकि सबसे ज्यादा हार भी उन्हें इसी मैदान पर मिली है. जिसकी संख्या भी 20 ही है.

3. न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट फ़ॉर्मेट में भारत को तीसरी बार हराया है. पिछली बार ऐसा मुकाबला 2002-03 में हुआ था. जबकि उसके पहले 1990 में ऐसी हार मिली थी.

4. विराट कोहली के कप्तानी में भारत को पहले बल्लेबाजी करने पर दूसरी हार मिली है. पहली हार इंग्लैंड में मिली थी. जब भारतीय टीम पारी और 159 रनों से हार गयी थी.

5.पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद अब जाकर विराट कोहली की टीम को टेस्ट फ़ॉर्मेट में हार का सामना करना पड़ा है. उस बीच भारत ने 9 टेस्ट मैच खेले हैं.

Related posts