INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 1

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्रबल दावेदार भारतीय टीम का असल ‘टेस्ट’ तो अब शुरू होने वाला है. इस साल टीम इंडिया को विदेश में छह टेस्ट खेलने हैं. इसकी शुरुआत 21 फरवरी से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज से होगी. साल 2020 के अपने पहले विदेशी दौरे पर भारत के सामने न सिर्फ कीवीलैंड की तेज और स्विंग करने वाली पिचों पर खड़े रहने की चुनौती होगी बल्कि अपने नंबर एक टेस्ट टीम की प्रतिष्ठा बचाने का भी सवाल होगा. इसी कारण आज हम आपको बताएँगे कि वेलिंग्टन टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेयिंग इलेवन क्या हो सकती है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI

मयंक अग्रवाल

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 2

युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भारतीय टीम की ओर से न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में सलामी बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे. मयंक अग्रवाल ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर 2 अर्धशतक लगाकर व साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर पर 2 शानदार शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का नमूना पेश किया था. इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ मयंक ने शानदार दोहरा शतक भी जड़ा था. वह लगातार घरेलू क्रिकेट में भी रन बना रहे हैं. वह अपनी शानदार फॉर्म न्यूजीलैंड के खिलाफ भी बरक़रार रखना चाहेंगे.

पृथ्वी शॉ

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 3

मैच से पहले प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में कोहली ने पृथ्वी शॉ को बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी बताया. दो टेस्ट मैच में एक शतक और एक अर्धशतक लगा चुके पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे जो पहले ही नौ टेस्ट मैच खेल चुके हैं. पृथ्वी ने भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वन-डे में 20, 24 और 40 रन की पारियां खेली थीं.

इसी कारण शॉ विदेश में अपना पहला टेस्ट मैच खेलेंगे. रोहित शर्मा और शिखर धवन की गैरमौजूदगी में उन्हें पारी की शुरुआत करने का मौका मिलेगा.

चेतेश्वर पुजारा

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 4

चेतेश्वर पुजारा टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी है. उन्होंने विदेशी जमीन पर पहले भी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम को कई मैच जीताये थे. ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने भारत की सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाई थी और ‘मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट’ का ख़िताब जीता था.

हालांकि वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे, लेकिन टीम के अनुभवी खिलाड़ी होने के चलते चेतेश्वर पुजारा का न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में स्थान पक्का है. नंबर-3 की जिम्मेदारी उन्ही के कंधो पर होगी.

विराट कोहली

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 5

भारतीय टीम के कप्तानी की जिम्मेदारी विराट कोहली के कंधो पर होगी. साथ ही वह टीम के लिए नंबर-4 की पोजीशन पर खेलेंगे और मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे. विराट कोहली में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक बनाया था, अब बांग्लादेश के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को भी अपने लिए यादगार बनाना चाहेंगे.

अजिंक्य रहाणे

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 6

अजिंक्य रहाणे टीम के उपकप्तान है. साथ ही उन्ही के कंधो पर भारतीय टीम के नंबर-5 का भार होगा. वह टेस्ट क्रिकेट में अपनी फॉर्म हासिल कर चुके हैं. वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और बंग्लादेश तीनों के खिलाफ ही उनका प्रदर्शन अच्छा था. फिलहाल वह भारत के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेल रहे हैं. वैसे भी पुजारा की तरह ही अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी देश के बाहर शानदार है. इसी कारण भारतीय टीम की ओर नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे ही खेलते दिखेंगे.

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 7

हनुमा विहारी

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 8

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाजी हनुमा विहारी का पहले टेस्ट में खेलना तय माना जा रहा है. हनुमा विहारी ने अभ्यास मैच के पहले दिन ही शतक बना दिया था. 182 गेंदों में उनके बल्ले से 101 रनों की पारी निकली. इस पारी में 10 चौके के साथ ही 3 छक्के भी शामिल थे. उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ 195 रनों की साझेदारी बनाई थी.

विहारी को भारत के पिछले 4 टेस्ट मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था. न्यूजीलैंड ए के खिलाफ उनका फॉर्म शानदार था. अभ्यास मैच में भी उन्होंने इसे जारी रखा। 101 रन बनाने के बाद वह दूसरे बल्लेबाजों को मौका देने के लिए रिटायर हर्ट हो गए.  इस प्रदर्शन के चलते उनको भारतीय टीम में नबर 6 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा.

रिद्धिमान साहा

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 9

रिद्धिमान साहा को भी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जायेगा. वह नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाई देंगे. टीम के पास ऋषभ पंत के रूप में भी एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज मौजूद है, लेकिन साहा ने पिछले कुछ समय में भारतीय टीम के लिए शानदार विकेटकीपिंग की थी, इसलिए पहला मौका कप्तान कोहली रिद्धिमान साहा को ही देंगे.

रविचंद्रन अश्विन

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 10

रविचंद्रन अश्विन मुख्य स्पिनर के तौर पर भारतीय टीम के लिए खेलेंगे. उन्होंने भारतीय सरजमीं पर अभी शानदार प्रदर्शन किया है. इसके अलावा अश्विन का प्रदर्शन विदेशी जमीन पर भी अच्छा है. उसी प्रदर्शन को वह इस सीरीज में भी दोहराना चाहेंगे. भारतीय धरती पर इनकी स्पिन गेंदबाजी को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है, लेकिन न्यूजीलैंड में भी अश्विन गेंद और बल्ले दोनों से भारतीय टीम के लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं.

मोहम्मद शमी

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 11

मोहम्मद शमी का टेस्ट क्रिकेट करियर अबतक बहुत शानदार रहा है. उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज सभी देशों में अच्छी गेंदबाजी की थी. साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू धरती पर भी उन्होंने काफी शानदार गेंदबाजी की थी. वह नई गेंद से भारतीय टीम के गेंदबाजी की शुरूआत करेंगे. उनके कंधो पर टीम को शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी होगी.

इशांत शर्मा

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 12

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने पिछले कुछ महीनों में भारतीय टीम के लिए शानदार तेज गेंदबाजी की है. हालाँकि ईशांत चोट के बाद वापसी करेंगे जो उनके लिए इतना आसान नहीं होगा. इसके बावजूद विराट कोहली ने मैच से पहले अपने सबसे अनुभवी गेंदबाज पर भरोसा जताया है. इसलिए उनका भी तीसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में खेलना पूरी तरह तय है.

जसप्रीत बुमराह

INDvsNZ : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में ये हो सकती है भारतीय टीम की प्लेइंग XI 13

भारतीय टीम के शानदार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का हालिया प्रदर्शन ख़राब रहा है. इसके बावजूद इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के सबसे शानदार गेंदबाज हैं. इसी कारण इस गेंदबाज का भी भारतीय टीम की प्लेयिंग इलेवन में होना तय है.

ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली(कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist