IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव

न्यूजीलैंड दौरे के बाद भारतीय टीम घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज खेलना है। टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से यह सीरीज महत्वपूर्ण होने वाली है। इसके लिए जल्द ही भारतीय टीम की घोषणा हो सकती है। 3 मैचों की इस सीरीज की शुरूआत 12 मार्च से हो रही है। आज हम आपको इस सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

विराट कोहली

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड में कप्तान और बल्लेबाज दोनों के रूप में वनडे में फ्लॉप थे। वनडे क्रिकेट में उन्होंने अंतिम शतक अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनमें बड़ी जिम्मेदारी रहने वाली है। कप्तान के साथ ही खिलाड़ी के रूप में उनपर दबाव रहेगा।

शिखर धवन

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 2

शिखर धवन चोट की वजह से न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए थे। उनकी जगह टीम में पृथ्वी शॉ को मौका मिला था। धवन की टीम में वापसी होती है तो मयंक अग्रवाल को बाहर होना पड़ सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उनका बल्ला पूरी तरह शांत रहा था।

पृथ्वी शॉ

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 3

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी बाहर रहेंगे। ऐसे में पृथ्वी शॉ टीम में जगह बरकरार रख सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्हें हर पारी में शुरूआत मिली थी लेकिन किसी में बड़ी पारी खेलने में सफल नहीं हुए।

श्रेयस अय्यर

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 4

भारतीय टीम के नई नंबर 4 श्रेयस अय्यर ने लगातार रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। 3 पारियों में उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक निकला था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में भी उनसे ऐसी ही बल्लेबाजी की उम्मीद होगी।

मनीष पांडे

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 5

मनीष पांडे को भारतीय टीम में गिने चुने मौके मिले है और उन्होंने हर बार खुद को साबित किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में उनका बल्ला जमकर बोला था। वनडे सीरीज में भी उन्हें एक ही मैच में खेलने का मौका मिला था। उसमें भी उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी।

केएल राहुल (विकेटकीपर)

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 6

केएल राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में लगातार अच्छा किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अर्धशतक लगाने वाले राहुल ने न्यूजीलैंड में एक शतक और एक अर्धशतक लगाया। विकेट के पीछे अभी भी सुधार की जरूरत है और आने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह अच्छा करना चाहेंगे।

ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 7

केएल राहुल के विकेटकीपिंग करने की वजह से ऋषभ पंत को मौका नहीं मिल रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में अंतिम मैच खेला था। उसी मैच में चोटिल होने के बाद राहुल को मौका मिला था। राहुल ने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अच्छा किया। इसी वजह से पंत प्लेइंग इलेवन से बाहर चल रहे हैं।

हार्दिक पांड्या

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 8

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20  सीरीज के बाद से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं। सर्जरी के बाद उन्होंने मैदान में वापसी की थी लेकिन फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद उन्हें मौका नहीं मिला। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से उनकी टीम में वापसी हो सकती है।

रविंद्र जडेजा

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 9

विश्व कप 2019 के बाद से रविंद्र जडेजा लगातार वनडे में अच्छा कर रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने गेंद और बल्ले से टीम के लिए प्रदर्शन किया है। इसी वजह से वह टीम में बरकरार रह सकते हैं। हार्दिक पांड्या के टीम में आने के बाद प्लेइंग इलेवन कैसा होगा, यह देखने वाली बात होगी।

कुलदीप यादव

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 10

कुलदीप यादव के लिए पिछला कुछ समय अच्छा नहीं रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्हें एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। 10 ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 84 रन दिए थे। इसके बाद दो मैचों में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका प्रदर्शन देखने लायक होगा।

युजवेंद्र चहल

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 11

विश्व कप 2019 के बाद युजवेंद्र चहल ने न्यूजीलैंड दौरे पर पहला वनडे मैच खेला। दोनों मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। इसी वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता नजर आ रहा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में भी चहल ने अच्छी गेंदबाजी की थी।

शार्दुल ठाकुर

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 12

भुवनेश्वर कुमार के टीम से बाहर होने के बाद शार्दुल ठाकुर को उनकी जगह मौका मिल रहा है। शार्दुल का प्रदर्शन गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा रहा है लेकिन उसमें निरंतरता की कमी है। इसके बाद भी उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है।

जसप्रीत बुमराह

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 13

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह को एक विकेट भी नहीं मिला। चोट के बाद वापसी करते हुए 6 वनडे मैच में उन्हें एक ही विकेट मिला। इसी वजह से उनकी फॉर्म पर सवाल उठ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में फॉर्म वापस पाना चाहेंगे।

मोहम्मद शमी

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 14

मोहम्मद शमी 2019 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें एक ही मैच खेलने का मौका मिला था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में उन्हें पूरा मौका मिल सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में वह भी अपनी फॉर्म पाना चाहेगा।

नवदीप सैनी

IND vs SA : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए संभावित भारतीय टीम, कई बदलाव संभव 15

नवदीप सैनी ने ने भारत के लिए 5 वनडे मैच खेला है और इसमें उनके नाम 5 विकेट हैं। सैनी के पास गति है लेकिन वह रन खर्च करते हैं। उन्हें इसमें सुधार करने की जरूरत है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने बल्ले से रन भी बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह अपने प्रदर्शन को बेहतर करना चाहेंगे।

Related posts