कुलदीप की फिरकी में फंसे रैना के ग्रीन्स, जीत से 3 कदम दूर इंडिया रेड

Ajay Pal Singh / 25 August 2016

दुलीप ट्राफी में पहली बार पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जा रहा है, और पहले मैच में इंडिया रेड और इंडिया ग्रीन के बीच एक ज़बरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है.

जहाँ एक ओर खेल के पहले दिन गेंदबाजों का दबदबा रहा, तो वही दुसरे दिन अभिनव मुकुंद और सुदीप चटर्जी ने अपना अपना शतक पूरा कर यह दिखाया, कि पिंक बॉल केवल गेंदबाजों को ही नहीं बल्लेबाजों को भी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़े: जिस बल्लेबाज कों पिछले 5 साल से धोनी बेंच पर बैठाते आ रहे है, उसी ने आज कर दिया बड़ा कमाल

तीसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो इंडिया ग्रीन 354 रन पीछे थे, खेल शुरू होते ही अभिनव मुकुंद और गुरकीरत सिंह ने तेज़ी से रन बटोरने शुरू कर दिए. अशोक डिंडा ने इंडिया ग्रीन को दिन की पहली सफलता दिलाई जब उन्होंने अभिनव मुकुंद(169) को आउट किया और उन्हें दोहरा शतक बनाने से रोका.

लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल इंडिया ग्रीन की ओर से सबसे सफल गेंदबाज़ साबित हुए, उन्होंने 5 विकेट चटकाए. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, क्योंकि इंडिया रेड की लीड 450 रनों के पार चली गयी थी. इंडिया रेड की दूसरी पारी 486 रनों पर सिमटी.

यह भी पढ़े: अमेरिका में होने वाले टी-20 सीरिज से भारत और वेस्टइंडीज के पास टी-20 की नम्बर 1 टीम बनने का मौका

इंडिया ग्रीन 497 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आक्रामक अंदाज़ में उतरी, सलामी बल्लेबाज़ रोबिन उत्थप्पा और जलज सक्सेना ने तेज़ शुरुआत की. 9 ओवर में ही इंडिया ग्रीन का स्कोर 60 रन के पार चला गया था. लेकिन तभी इश्वर पाण्डेय की अन्दर आती एक गेंद को जलज सक्सेना पढ़ नहीं पाए और अपना विकेट गवां बैठे.

रोबिन उत्थप्पा ने अपनी खोई हुई लय फिर से हासिल कर ली थी और पार्थिव पटेल के साथ मिलकर उन्होंने कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए और अपना अर्धशतक पूरा किया. अर्धशतक पूरा होते ही, कुलदीप यादव की गेंद उत्थप्पा के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए युवराज सिंह के हाथों में गयी और उत्थप्पा की पारी 72 रनों पर खत्म हुई.

यह भी पढ़े: पूर्व ऑस्ट्रलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने बिच में सीरीज छोड़कर वापस जाने पर स्टीव स्मिथ की लगाया क्लास

इसके बाद कुलदीप यादव जैसे मैच जल्दी खत्म करने के मन से गेंदबाज़ी करने लगे, उन्होंने एक-एक कर चार और बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया, और इसी के साथ अपने करियर में पहली बार पांच विकेट भी लिए. दिन का खेल खत्म होने तक इंडिया रेड जीत से केवल तीन विकेट दूर खड़ी है. मैच के पहले मुसीबत में फंसे भारतीय कप्तान

संछिप्त स्कोरकार्ड:

इंडिया रेड : 161 और 486 (अभिनव मुकुंद 169)

इंडिया ग्रीन : 151 और 7 विकेट के नुकसान पर 217 रन (उत्थप्पा 72, सुरेश रैना 42 नाबाद)

इंडिया ग्रीन अब भी इंडिया रेड से 280 रन पीछे