टीम इंडिया एक बार फिर बनी टेस्ट टीमों की बादशाह

ऑस्ट्रेलिया से लगातार दो वनडे मैच हारने के बाद भारतीय टीम के प्रशंसक बेहद ही निराश थे. लेकिन आज की शाम ढलते-ढलते भारत के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए एक खुशखबरी लेकर आई. ये खुशखबरी भारतीय टेस्ट टीम से जुड़ी है. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जोहांसबर्ग में जारी दूसरे टेस्ट मैच में सात विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही भारत आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर आ गया है.

दिसंबर में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था. उसके बाद जारी टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. इस जीत में इंग्लैंड के स्ट्राइकर गेंदबाज़ एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार प्रदर्शन किया. दूसरी पारी में तो दक्षिण अफ्रीका की टीम 83 रन पर ही आल आउट हो गयी.

इससे पहले अगस्त 2011 में इंग्लैंड से करारी हार के बाद भारत का नंबर एक ताज छिन गया था. लेकिन आज जब इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को हराया तो भारत को एक फिर नंबर एक का ताज मिल गया.

इस सीरीज के बाद जब आईसीसी की रैंकिंग टेस्ट रैंकिंग जारी होगी. तब यदि दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-1 के अंतर से हारता है. तो उसके 109 पॉइंट होंगे, तब उनका रैंकिंग में स्थान तीसरा होगा. लेकिन यदि वह सीरीज का अंतिम मैच भी हार जाते हैं. तो वह रैंकिंग में चौथे नंबर पर खिसक जायेंगे.

अभी भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया दुसरे नंबर बना हुआ है और उसके भी 110 पॉइंट हैं. ऐसे में टीम इंडिया शीर्ष स्थान पर कब तक बनी रहेगी ये देखना दिलचस्प होगा. 

Related Topics