भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच के बाद तीसरा और निर्णायक टेस्ट मैच आज से केपटाउन में शुरू होने जा रहा है। सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट को जहां भारत ने जीता था, तो वहीं जॉहानिसबर्ग टेस्ट को दक्षिण अफ्रीका ने अपने नाम किया था।

भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट मैच

3 मैचों की टेस्ट सीरीज पहले दो टेस्ट मैच के बाद 1-1 से बराबरी पर खड़ी है। ऐसे में दोनों ही टीमों के बीच होने वाले तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रोचक स्थिति में है जहां जीतने वाली टीम सीरीज को अपने नाम कर लेगी।

पहले दोनों ही टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों ने 1-1 मैच जीतकर इस सीरीज को जीतने की तरफ कदम बढ़ाया है, जहां केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में दोनों ही टीमें जीतने का पूरा प्रयास करेंगी।

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

इसी बीच केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है, वहीं टीम में बदलाव की बात करें तो हनुमा विहारी की जगह खुद कप्तान विराट कोहली वापस आये हैं.

वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में भी इस तीसरे टेस्ट मैच में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिला है।

केपटाउन में दोनों टीमों का हेड टू हेड

अब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में खेले गए टेस्ट क्रिकेट इतिहास पर थोड़ी नजर डाली जाए। जहां दोनों ही टीमों के बीच अब तक 5 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें भारत के खाते में कोई जीत नहीं आ सकी है।

न्यूलैंड्स के मैदान में इन 5 टेस्ट मैचों में 3 टेस्ट मेजबान टीम ने अपने नाम किए हैं। तो वहीं 2 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए। इस तरह से भारत को अभी भी केपटाउन में अपनी पहली जीत का इंतजार है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- विराट कोहली(कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका- डीन एल्गर(कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन,रूसी वानडर डूसेन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरिएन, मार्को जेनसन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, डुने, ओलिवियर