/

IND VS SA – भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुक्रवार से केपटाउन में शुरू होने जा रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट इतिहास 25 साल पुराना है। साल 1992 से भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में आमने-सामने हो रही हैं।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

IND VS SA - भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें 1

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दक्षिण अफ्रीका में अब तक 17 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इन 17 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम ने केवल दो बार ही जीत हासिल की है वहीं भारत को कोई भी टेस्ट सीरीज कोई कामयाबी नहीं मिली है। भारत ने 2006 और 2010 में दो बार टेस्ट मैच जीते हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रहें हैं ये कुछ आंकड़े।

भारत दक्षिण अफ्रीका में नहीं जीत सका है कोई टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका की जमीं पर अब तक के 25 सालों के इतिहास में 17 टेस्ट मैच खेल चुका है। भारतीय टीम ने इन 17 टेस्ट मैचों में केवल दो मैच जीते हैं लेकिन आज तक कोई टेस्स सीरीज नहीं जीत सका है। 8 मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है वहीं 7 मैच ड्रॉ रहे।

IND VS SA - भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें 2

भारत की भारत से बाहर आखिरी पांच टेस्ट सीरीज

भारतीय टीम भारत से बाहर आखिरी के पांच टेस्ट सीरीज में सीरीज का पहला टेस्ट मैच केवल एक बार ही जीता  हैं। वहीं भारतीय टीम को दो मौको पर हार का सामना करना पड़ा है। इसमें भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 40 तो ऑस्ट्रेलिया से 48 रनों से हारा था।

IND VS SA - भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें 3

रोहित शर्मा का है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहद खराब औसत

भारतीय क्रिकेट के हिटमैन रोहित शर्मा का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट का रिकॉर्ड बहुत ही खराब रहा है। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में केवल 8.88 की औसत से रन बनाए हैं। अगर टॉप ऑर्डर की बात करें तो रोहित शर्मा दूसरे सबसे खराब औसत वाले बल्लेबाज रहे हैं। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 8 पारियों में केवल 71 रन बनाए हैं।

IND VS SA - भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें 4

भारतीय स्पिन जोड़ी रही हैं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त

भारतीय टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त रिकॉर्ड रहा है। अश्विन ने 14.61 की शानदार औसत के साथ 31 विकेट हासिल किए हैं। वहीं रविन्द्र जडेजा ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले पांच टेस्ट मैचों में 13.9 की औसत से 29 विकेट लिए।

Mathews Statement

भारत के खिलाफ डीविलियर्स का रहा है सबसे कम औसत

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का किसी टेस्ट देश के खिलाफ कम से कम एक हजार रन बनाने पर भारत के खिलाफ ही सबसे कम औसत रहा है। डीविलियर्स का भारत के खिलाफ 40.11 का औसत है। एबी ने भारत के खिलाफ 29 पारियों में 3 शतक और 5 पचासे की मदद से 1123 रन बनाए हैं।  वहीं डू प्सेसीस का 25.7 और डीन एल्गर का 19.57 का भारत के खिलाफ औसत रहा है।

IND VS SA - भारत और दक्षिण अफ्रीका सीरीज में इन आंकड़ों पर रहेंगी दोनों टीमो की नजरें 5