TEST CHAMPIONSHIP: भारत को न्यूजीलैंड से फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे इतने मैच 1

भारत और इंग्लैंड के बिच 4 मैचो की टेस्ट सीरीज का आज दूसरा मैच खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. आज भारतीय टीम पहले से ज्यादा मजबूत नजर आ रही है. टीम में 14 महीने बाद कुलदीप यादव की वापसी हुई है, तो वहीं जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला है.

भारत के लिए करो या मरो वाला है मैच

TEST CHAMPIONSHIP: भारत को न्यूजीलैंड से फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे इतने मैच 2

आज का मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो वाला है. भारतीय टीम काफी अच्छे फॉर्म में चल रही थी, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ने अपना साउथ अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया, जिसकी वजह से न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट चैम्पियनशीप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. अब भारत और इंग्लैंड के बिच खेली जा रही इस सीरीज के आधार पर ही दूसरे फाइनलिस्ट टीम का फैसला होगा.

ये है भारत और इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने का समीकरण

TEST CHAMPIONSHIP: भारत को न्यूजीलैंड से फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे इतने मैच 3

फाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम को सीरीज में कम से कम दो मैच जीतने होंगे साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि इंग्लैंड एक भी मैच ना जीते. सीरीज का नतीजा 2-1 या 3-1 होना चाहिए वर्ना भारत का फाइनल में पहुंचना मुश्किल होगा. अगर इंग्लैंड को फाइनल में पहुंचना है तो उसे 3-0, 3-1 या फिर 4-0 से जीत हासिल करना होगा.

अगर ऐसा हुआ तो ऑस्ट्रेलिया होगा फाइनल में

TEST CHAMPIONSHIP: भारत को न्यूजीलैंड से फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे इतने मैच 4

अगर सीरीज का नतीजा 1-0, 2-0 या 2-1 से इंग्लैंड के हक में जाता है तो ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं सीरीज अगर 1-1 या 2-2 की बराबरी पर भी खत्म होता है फिर भी ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में पहुंच जाएगी. लॉड्स में 18 जून से 22 जून के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जाना है. अब भारत और इंग्लैंड की नजरें ये सीरीज जीतकर फाइनल खेलने पर होंगी.