NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, लम्बे अंतराल के बाद इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी 1

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाने वाली है। यहां दोनों टीम के बीच 5 टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेला जाएगा। दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। यह सीरीज आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अधीन ही खेला जाएगा। भारत ने अभी तक टेस्ट चैंपियनशिप में खेले सभी 3 सीरीज के मैचों को अपने नाम किया है।

रोहित हुए टीम से बाहर

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, लम्बे अंतराल के बाद इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी 2

टी-20 सीरीज के दौरान टीम इंडिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटिल हो हुए थे और इसी वजह से उनको टेस्ट टीम से बाहर रखा गया हैं. रोहित शर्मा के स्थान पर टीम में युवा खिलाड़ी और अपने टेस्ट डेब्यू पर शानदार शतक जमाने वाले पृथ्वी शॉ को टीम में शामिल किया गया हैं.

पृथ्वी शॉ के अलावा टीम में सलामी बल्लेबाजों के रूप में मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल भी शामिल हैं. जहाँ तक अनुमान लगाया जा रहा कि किवी टीम के विरुद्ध पहले टेस्ट में शॉ और मयंक की जोड़ी की पारी का आगाज करती नजर आएगी.

बुमराह की वापसी

NZ vs IND: न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का हुआ ऐलान, लम्बे अंतराल के बाद इस खिलाड़ी की हुई टीम में वापसी 3

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की भी टीम में वापसी हुई है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच खेला है। उनके बाद चोट की वजह से बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाए थे।

इसके साथी ही इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी को टीम में बरकरार रखा गया है। बुमराह की गैरमौजूदगी में इन तीनों तेज गेंदबाजों ने लगातार विकेट लिए थे और इसी वजह से उनपर भरोसा दिखाया गया है।

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर के माध्यम से जैसे ही टेस्ट टीम की जानकारी दी तो उस समय ईशांत शर्मा का नाम देखकर हैरानी हुई। बीसीसीआई ने अपने ट्विट में ईशांत शर्मा के नाम के साथ साफ शब्दों में लिखा है कि उनकी फिटनेस टेस्ट की जानकारी पर निर्भर बताया गया है।

टेस्ट टीम में कुलदीप यादव को जगह नहीं दी गयी है.