दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, इनकी हुई छुट्टी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, दो खिलाड़ियों की छुट्टी,इन्हें पहली बार जगह 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित, दो खिलाड़ियों की छुट्टी,इन्हें पहली बार जगह

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आ चुकी है। दोनों  टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 और तीन ही मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। टी-20 सीरीज के लिए पहले ही भारतीय टीम की घोषणा हो चुकी थी और अब टेस्ट सीरीज के लिए भी एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति ने टीम की घोषणा कर दी है।

केएल राहुल की छुट्टी

जनवरी 2018 से लगातार फ्लॉप हो रहे सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की टीम से छुट्टी हो गयी है। उन्होंने पिछले वेस्टइंडीज दौरे पर भी चार पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया था और पिच पर सेट होने के बाद अपना विकेट फेंक रहे थे।

राहुल की जगह इस सीरीज में रोहित शर्मा सलामी बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। रोहित को वेस्टइंडीज में हुए दोनों टेस्ट में बेंच पर बैठना पड़ा था। इसके बाद टीम मैनेजमेंट की दिग्गजों ने भी काफी आलोचना की थी।

गिल को जगह

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाजी शुभमन गिल को टीम में शामिल किया गया है। गिल ने इंडिया ए और घरेलू मैचों में लगातार रन बनाये हैं। इसी वजह है उन्हें टीम में शामिल किया गया है।

वेस्टइंडीज में टीम का हिस्सा रहे उमेश यादव को बाहर कर दिया गया है। वहां भी उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। इसके अलावा टीम को और कोई बदलाव नहीं किया गया है।

एक मैच के 40 अंक

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में यह भारतीय टीम की दूसरी सीरीज है वहीं दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज से अपने टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर रही है। इस सीरीज में तीन मैच होंगे और एक मैच के 40 अंक होंगे।

टेस्ट मैच टाई होने की परिस्थिति में दो टीमों को 20-20 अंक मिलेंगे वहीं मुकाबला ड्रा होता है तो 13.3-13.3 अंक मिलेंगे। भारत अभी इसके पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है और अपनी स्थिति और भी मजबूत करना चाहेगा।

इस प्रकार है टीम:

विराट कोहली (कैप्टन), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह , ईशांत शर्मा, शुभमन गिल

Related posts