भारत मेजबानी वर्ल्डकप 2023 चैंपियंस ट्रॉफी 2021

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बड़ी खबर: आईसीसी विश्वकप के साथ भारत को मिली चैम्पियन्स ट्राफी की मेजबानी, इस साल खेला जायेगा ये दोनों टूर्नामेंट 

बड़ी खबर: आईसीसी विश्वकप के साथ भारत को मिली चैम्पियन्स ट्राफी की मेजबानी, इस साल खेला जायेगा ये दोनों टूर्नामेंट

2011 वर्ल्ड कप कौन भूल सकता है, हमेशा आँखों में ताजा रहने वाला वह लम्हा, जब भारतीय टीम ने विश्व कप अपने नाम किया था. वह मैदान था भारत का वानखेड़े स्टेडियम. एक बार फिर यह सपना साकार हो सकता है. भारत एक बार फिर वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है. यह वर्ल्ड कप इस  लिए और ख़ास होगा क्योंकि इस बार भारत अकेला देश होगा. इसी के साथ भारतीय टीम को एक और बड़े इवेंट चैंपियंस ट्रॉफी की मेजाबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है.

इस बार केवल भारत करेगा मेजबानी-

बड़ी खबर: आईसीसी विश्वकप के साथ भारत को मिली चैम्पियन्स ट्राफी की मेजबानी, इस साल खेला जायेगा ये दोनों टूर्नामेंट 1

क्रिकेट प्रेमियों के लिए इससे बड़ी खबर कुछ नहीं हो सकती कि भारत में एक बार फिर वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. भारत 2023 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इस बार भारत सभी मैचों का आयोजन करेगा. इससे पहले भारत तीन बार वर्ल्डकप की मेजबानी कर चुका है. 1987 1996 और 2011 वर्ल्ड कप की मेजबानी की है लेकिन ये सभी वर्ल्डकप एशिया देशों में हुए, जिसके कुछ मैच भारत में हुए.

2011 वर्ल्डकप जीत भारत बना था पहला देश-

बड़ी खबर: आईसीसी विश्वकप के साथ भारत को मिली चैम्पियन्स ट्राफी की मेजबानी, इस साल खेला जायेगा ये दोनों टूर्नामेंट 2

भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह माना जाता है, ऐसे में 12 साल बाद एक बार फिर इस देश में इतना बड़ा आयोजन होगा. इससे पहले भारत में ने तीन बार वर्ल्ड कप की मेजबानी देशों के सहयोग से की है. भारत ने 2011 वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिल  कर की थी. जिसमे भारत ने अपनी धरती पर जीत दर्ज की थी.

अपने घर में वर्ल्डकप जीतने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया था.  जबकि 1987 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत और पाकिस्तान ने मिलकर की थी. साथ ही 1996 वर्ल्ड कप  की भी मेजबानी इन्ही देशों ने मिल कर की थी, जिसमे श्रीलंका ने जीत दर्ज की थी.

इससे पहले करेगा दूसरे बड़े इवेंट की मेजबानी-

बड़ी खबर: आईसीसी विश्वकप के साथ भारत को मिली चैम्पियन्स ट्राफी की मेजबानी, इस साल खेला जायेगा ये दोनों टूर्नामेंट 3

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक साथ दो-दो खुशखबरी आईं. भारत न केवल 2023 में वर्ल्ड कप होस्ट करेगा बल्कि उससे पहले 2021 में चैंपियंस ट्रॉफी की भी मेजबानी करेगा. इसी साल इंग्लैंड में खेले गई आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत रनर-अप रहा था. जहां पर फाइनल मुकाबले में उसे अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पडा.

Related posts

Leave a Reply