क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, एशिया कप 2021 से नाम वापस ले सकती भारतीय टीम 1

2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर बिल्कुल पाबंदी लग चुकी थी. हालांकि बीते कुछ सालों में पाकिस्तान में क्रिकेट एक बार फिर से लौटा है. लेकिन पाकिस्तान में क्रिकेट के फिर से शुरु होने के बाद भी कुछ देश ऐसे हैं जो अपनी टीम को वहाँ भेजने के लिए राज़ी नहीं है.

इसी सिलसिले में अब नया नाम जुड़ा है भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) का. दरअसल जून 2021 में पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप को लेकर बीसीसीआई ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है. जिसका सीधा सीधा असर इस टूर्नामेंट के होने और न होने पर देखा जा सकता है.

अपने अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में स्पेस बनाना चाहता है बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड

भारतीय टीम इस समय अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जहाँ टेस्ट सीरीज़ का चौथा और आखिरी मैच ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेला जा रहा है. टीम अभी भी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की रेस में बना हुई है. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फ़ाइनल खेला जा सकता है.

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपनी टीम के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में थोड़ा सा स्पेस बनाने का फ़ैसला किया है. एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने पिछले साल होने वाले एशिया कप को इस साल यानी 2021 के लिए टाल दिया गया था. माना जा रहा है कि एसीसी ये टूर्नामेंट जून में करा सकता है.

एशिया कप से नाम वापस ले सकता है भारत

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, एशिया कप 2021 से नाम वापस ले सकती भारतीय टीम 2

बीसीसीआई का ये फ़ैसला ब्रोडकास्टर्स के लिहाज़ से भी काफ़ी महत्वपूर्ण है. क्योंकि कोविड महामारी की वजह से क्रिकेट के न होने से और एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले ऐतिहासिक मुकाबले की वजह से कहीं न कहीं उनको वित्तीय नुकसान का अंदाज़ा है.

इसीलिए ब्रोडकास्टर्स को बनाए रखने के लिए बीसीसीआई अपनी पिछले साल की टाली हुई द्विपक्षीय सीरीज़ इस साल कराना चाहता  है. जिनमें से एक श्रीलंका का भारत दौरा भी है. इस वजह से कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत एशिया कप से अपना नाम वापस ले सकता है.

2021 श्रीलंका और 2022 का एशिया कप पाकिस्तान में

क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर, एशिया कप 2021 से नाम वापस ले सकती भारतीय टीम 3

हालांकि गौरतलब बात ये भी है कि एशिया कप 2020 के मेजबान पाकिस्तान ने इस साल के लिए अपने मेजबानी अधिकार श्रीलंका के शेयर किए हैं. जिसके बाद पूरी संभावना है इस साल का संशोधित एशिया कप जून के महीने में श्रीलंका में खेला जाएगा.  इस पूरे मसले के बाद  ये भी कहा जा रहा है कि पाकिस्तान 2022 के एशिया कप की मेजबानी करेगा.