भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट गोपनीयता का रखेगी खास ख्याल, यह है बड़ा कारण 1
MANCHESTER, ENGLAND - JULY 10 : Kane Williamson of New Zealand with Virat Kohli of India after the ICC Cricket World Cup Semi Final Match between India and New Zealand at Old Trafford on July 10, 2019 in Manchester, England. (Photo by Philip Brown/Popperfoto via Getty Images)

भारत इसी महीने न्यूजीलैंड का लम्बा दौरा करने वाली है. भारतीय टीम तकरीबन 2 महीने न्यूजीलैंड में बिताएगी. लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत को अपने घर बुलाने से पहले एक ख़ास हिदायत दी है. दरअसल न्यूजीलैंड ने भारत से किसी भी जानकारी जैसे टीम कब न्यूजीलैंड पहुंचेगी, कब दुसरे स्टेडियम जाएगी तथा कब अभ्यास सत्र में भाग लेने के लिए मैदान जाएगी जैसे कई अहम फैसलों को भारतीय टीम को सुरक्षा मामलों के चलते गोपनीय रखने को कहा गया है.

न्यूजीलैंड के मुख्य अधिकारी डेविड व्हाइट ने मिरर से बातचीत के दौरान कहा

भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट गोपनीयता का रखेगी खास ख्याल, यह है बड़ा कारण 2

“क्राइस्टचर्च में मस्जिदों में हुई गोलीबारी से न्यूजीलैंड और अन्य जगहों पर खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी पर दूरगामी असर पड़ेगा.”

उन्होंने आगे कहा कि “इससे न्यूजीलैंड की ‘सुरक्षित स्थल’ होने की छवि भी खत्म हो गयी है.”

सुरक्षा को लेकर कहा  “सुरक्षा क्रिकेट तथा क्रिकेटर होने के नाते नहीं है यह इससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. सुरक्षा आपके जीवन के बारे में है, यह आपके सम्मान के बारे में है,यह परिवार और देश के बारे में है. इसीलिए हम सुरक्षा को पहले प्राथमिकता देते हैं.”

पिछले साल मार्च में हुआ था आतंकी हमला

भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट गोपनीयता का रखेगी खास ख्याल, यह है बड़ा कारण 3

भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट गोपनीयता का रखेगी खास ख्याल, यह है बड़ा कारण 4

यह अक्सर नहीं होता है कि न्यूजीलैंड जैसे शांत देश में सुरक्षा एक बड़ा मुद्दा हो लेकिन पिछले साल न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हुई यही. इस हमले में 20 से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री ने इसे बड़ा आतंकवादी हमला क़रार दिया था.

बांग्लादेश के खिलाड़ियों पर भी मंडराया था संकट

आपको बता दें कि उस समय बांग्लादेश न्यूजीलैंड के दौरे पर थी तथा बांग्लादेश के खिलाड़ी भी उस समय क्राईसचर्च की उसी मस्जिद में नमाज पढ़ रहे थे जब आतंकवादियों ने इस हमले को अंजाम दिया था. न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि वो आतंकी हमले में हुए गोलीबारी से सुरक्षित बचने में कामयाब रहे और इस हादसे के कारण टीम का न्यूज़ीलैंड दौरा रद्द कर दिया गया है.

भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे का लेखाजोखा

भारत दौरे से पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट गोपनीयता का रखेगी खास ख्याल, यह है बड़ा कारण 5

भारतीय टीम इसी महीने न्यूजीलैंड के दौरे पर पांच टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इस दौरे की शुरुआत 24 जनवरी को टी-20 मुकाबले से होगी. इसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज का भी आयोजन होगा. इसके बाद टीम इंडिया खेलेगी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज. दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंगटन (21 से 25 फरवरी) और दूसरा मैच क्राइस्टचर्च (29 फरवरी से चार मार्च तक) में खेला जाएगा.