रिकार्ड्स : अश्विन की फ़िरकी से हुई रिकार्ड्स की बारिश, बना डाले 10 से अधिक रिकार्ड्स | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

रिकार्ड्स : अश्विन की फ़िरकी से हुई रिकार्ड्स की बारिश, बना डाले 10 से अधिक रिकार्ड्स 

रिकार्ड्स : अश्विन की फ़िरकी से हुई रिकार्ड्स की बारिश, बना डाले 10 से अधिक रिकार्ड्स

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को मुंबई के वानखेड़े मैदान में खेले गए मुकाबले में पारी और 36 रनों की बड़े अंतराल से हरा दिया हैं. मैच के 5वें और आख़िरी दिन इंग्लैंड टीम को पारी की हार से बचना था, जिसे भारतीय स्पिनर अश्विन ने पूरा नहीं होने दिया. 5वें दिन इंग्लैंड के सभी चारों विकेट अश्विन ने हासिल किये. मुंबई टेस्ट में जीत के साथ भारतीय टीम 5 टेस्ट मैचो की सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बनाये हुए हैं.

यह भी पढ़े: इंग्लैंड के विरुद्ध मैच जीताऊ प्रदर्शन के बाद अश्विन और मुरली विजय ने बताया चेन्नई में क्या होगी भारत की रणनीति

संक्षिप्त स्कोर:

इंग्लैंड पहली पारी: 400 (कीटन जेंनिग्स 112, जोस बटलर 76, रविचंद्रन अश्विन 6/112)

भारत की पारी: 631 (विराट कोहली 235, मुरली विजय 136, आदिल रशीद 4/192)

इंग्लैंड की दूसरी पारी: 195 (जो रूट 77, जॉनी बेयरस्टो 51, रविचंद्रन 6/55)

नतीज़ा: भारत ने मैच पारी और 36 रनों से जीता

चौथे टेस्ट के 5वें दिन इंग्लैंड की हार से साथ बने कई बड़े रिकार्ड्स:-

1) i) मुंबई टेस्ट में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 12/167 का शानदार प्रदर्शन किया, जोकि इंग्लैंड के विरुद्ध किसी भी भारतीय गेंदबाज़ का दूसरा सबसे बढ़िया प्रदर्शन है, सबसे अच्छा प्रदर्शन का रिकॉर्ड विनु मांकड़ (12/108, 1952 चेन्नई में) के नाम हैं.

यह भी पढ़े: माइकल वॉन ने दिया विराट कोहली की कप्तानी को लेकर बड़ा बयान, धोनी पर लगाये गंभीर आरोप

ii) अश्विन के 12/167 का प्रदर्शन किसी भी गेंदबाज़ का वानखेड़े मैदान पर दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है, जबकि वानखेड़े के मैदान पर सबसे अच्छा प्रदर्शन इंग्लैंड के ईयान बोथम के नाम हैं. बोथम ने वर्ष 1980 में भारत के विरुद्ध 13/106 का प्रदर्शन किया था.

2) i) कीटन जेंनिग्स पहले ही मैच में 100 और 0 बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी जबकि इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज़ है.

ii) जेंनिग्स ने इंग्लैंड के लिए अपने पदार्पण टेस्ट में शतक बनाया और टीम हार गयी हो ऐसा करने वाले जेंनिग्स चौथे इंग्लैंड खिलाड़ी बने. इससे पहले केएस रंजीत सिंह जी (ओल्ड ट्रैफर्ड, 1896), जी गन (सिड्नी 1907) और एफ हायेस (ओवल 1973) भी पदार्पण टेस्ट में शतक और शून्य पर आउट हुए थे.

3) चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान अश्विन ने पारी में 5 विकेट लेकर टेस्ट में सबसे ज्यादा पारी में 5 विकेट लेने खिलाड़ियों की सूची कपिल(23) को पीछे छोड़ दिया हैं. अश्विन के नाम 43 टेस्ट मैचो में 24 बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड हैं.

4) मुंबई टेस्ट में जीत के बाद भारत की टीम ने इंग्लैंड को 8 वर्षो बाद कोई टेस्ट सीरीज में हराया है, जबकि वानखेड़े के मैदान पर 23 वर्षो बाद इंग्लैंड को भारत के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा हैं.

5) चौथे टेस्ट में पारी और 36 रनों की जीत के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली भारत के लिए लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

यह भी पढ़े: PHOTO: युवराज की शादी में धोनी द्वारा हेजल कों दिये गये गिफ्ट की तस्वीर हो रही है वायरल

6) इंग्लैंड ने पहली पारी में 400 रन बनाये और पारी की हार झेलनी पड़ी, यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरा मौका है, जब पहली पारी में 400 रन बनाने के बाद टीम को पारी की हार झेलनी पड़ी हैं. इससे पहले (इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, ओवल 1930) और (श्रीलंका बनाम इंग्लैंड, कार्डिफ, 2011) में भी यह देखने को मिला था.

7) मुंबई टेस्ट में जीत के साथ विराट कोहली लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट बिना हारे खेलने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में संयुक्त रूप से कपिल देव (17 टेस्ट ) के साथ दुसरे पायदान पर आ गए हैं, जबकि यह रिकॉर्ड सुनिल गावस्कर के नाम है. गावस्कर की काप्तनी में भारतीय टीम ने बिना हारे 18 टेस्ट खेले हैं.

8) इंग्लैंड की दूसरी पारी में 6 विकेट के साथ अश्विन ने मुम्बई टेस्ट में 12 विकेट लिये. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मौको पर 12 विकेट वाले खिलाड़ियों ने 5 बार 12 विकेट लेकर अश्विन हेराथ के साथ संयुक्त रूप से दुसरे पायदान पर आ गए हैं, जबकि मुरलीधरन ने नाम टेस्ट में 6 बार टेस्ट में 12 विकेट लेने के रिकॉर्ड हैं.

यह भी पढ़े: सीरीज में मिली हार के बाद अपने इस फैसले को ठहराया इंग्लैंड के कप्तान कुक ने ज़िम्मेदार

9) मुंबई टेस्ट में हार के साथ इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक संयुक्त रूप से माइकल आथर्टन के साथ सबसे ज्यादा टेस्ट हारने (21 टेस्ट) वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं.

10) भारत ने इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में 24वी टेस्ट जीत दर्ज की है, जोकि किसी भी टीम के विरुद्ध संयुक्त रूप से भारत सबसे ज्यादा जीत हैं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध भी 24 टेस्ट जीते हैं.

Related posts