विराट एंडरसन

भारत -इंग्लैंड के बीच जब पांच टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हो रही थी तो सबके दिमाग में एक सवाल घर किये हुए था. यह सवाल था कि भारत के कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड में गेंदबाजों का सामना कैसे करेंगे. सवाल जायज भी था.

ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले दौरे पर विराट का रिकॉर्ड इस जमीं पर बेहद खराब रहा था. पिछले दौरे पर विराट को जेम्स एंडरसन ने खूब परेशान किया था, लेकिन यह सब बहुत पहले की बात थी. सीरीज के पहले ही मैच में विराट ने साबित कर दिया कि मुकाबला एकतरफा होने वाला है.

आपको बता दें कि अब तक विराट इस दौरे पर चार टेस्ट खेल चुके हैं. यानी कुल 8 पारियां. इनमें विराट एक बार भी एंडरसन के शिकार नहीं हुए हैं.

पहले एंडरसन कर रहे थे विराट को परेशान, अब विराट ने सिखाया ऐसा सबक 1

अब तक पूरे सीरीज में विराट कोहली के बल्ले और जेम्स एंडरसन की स्विंग में जंग तो देखने को मिली है, लेकिन हर बार बाजी विराट ने मारी है.

हाल ही में टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाज बने विराट पूरी सीरीज में नंबर एक गेंदबाज एंडरसन की गेंदों को सावधानी से खेलते दिखाई दिए. इस सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में विराट ने 149 रन जड़ दिए.

हालांकि इस दौरान विराट ने एंडरसन की गेंदों पर केवल 17 रन बनाए. कोहली को यह अहसास था कि वह एंडरसन का मुख्य निशाना हैं और वह उनके खिलाफ कोई गलती नहीं करना चाहते थे.

पहले टेस्ट के बाद एंडरसन ने ‘द सन’ अखबार से बात करते हुए कहा,

‘मुझे अपने और विराट कोहली के बीच मुकाबला पसंद हैं. मैंने उनके खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की और चीजें काफी हद तक मेरे प्लान के हिसाब से ही रहीं. हालांकि उन्होंने मैं उन्हें आउट नहीं कर पाया और उन्होंने शतक लगाया.’

इसके बाद हर मैच में कोहली एंडरसन के खिलाफ सतर्क होते गए. जिसका नतीजा है कि अब तक एंडरसन कोहली को आउट नहीं कर पाए हैं. आपको एक हैरान करने वाला आंकड़ा बताता हूं.

दरअसल, पिछले 8 टेस्ट पहले तक एंडरसन विराट के लिए कितने खतरनाक हुआ करते थे, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगा लिजिए कि उन्हें एंडरसन पिछले 8 टेस्ट में 5 बार आउट कर चुके थे.

विराट इस दौरान सिर्फ 30 रन बना पाए थे. लेकिन उन 8 टेस्ट को छोड़ बाद वाले आंकड़े हैरान करने के लिए काफी है. पिछले 8 टेस्ट में विराट ने 187 रन बनाए. साथ ही वो एक बार भी एंडरसन का शिकार नहीं हुए.

Leave a comment