इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में इस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतर सकती है टीम इंडिया 1
SOUTHAMPTON, ENGLAND - JUNE 22: Ishant Sharma of India celebrates dismissing New Zealand captain Kane Williamson during Day 5 of the ICC World Test Championship Final between India and New Zealand at The Ageas Bowl on June 22, 2021 in Southampton, England. (Photo by Gareth Copley-ICC/ICC via Getty Images)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से मिली करारी हार के बाद अब टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. चार अगस्त से शुरू हो रही सीरीज़ में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी यह अब एक दिल्चस्प सवाल बना गया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जो खिलाड़ी थे उनमे से ज्यादातर फ्लॉप रहे .

ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि क्या इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव होंगे. चलिए आपको हम अपने इस लेख के जरिए बताते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किस प्लेइंग इलेवन के साथ टीम इंडिया मैदान में उतर सकती है.

सलामी जोड़ी में हो सकता है बदलाव

टीम इंडिया

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के चलते युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. टीम इंडिया का युवा सलामी बल्लेबाज पिछले कुछ वक्त से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भी शुभमन गिल का खराब प्रदर्शन जारी रहा. ऐसे में रोहित शर्मा के साथ मयंक अग्रवाल इस सीरीज में ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं.

मिडिल ऑर्डर में बदलाव की संभावना बेहद कम

टीम इंडिया

वैसे तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से नाकाम रहा था, लेकिन इसके बाद भी नंबर चार पर बल्लेबाजी करने वाले कप्तान विराट कोहली टीम के सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा पर भरोसा करना चाहेंग.यानी केएल राहुल और हुनमा विहारी को फिल्हाल बाहर ही बैठना पड़ेगा. पुजारा और अजिंक्य रहाणे को उनके पुराने अनुभवों के आधार पर भी टीम में प्राथमिकता दी जाएगी.

विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत पर भरोसा कायम

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत नें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की दूसरी पारी में 40 रन जरूर बनाए थे, लेकिन उनके गलत शॉट खेलकर आउट होने के बाद काफी आलाचना हुई. कप्तान विराट कोहली पहले ही साथ कर चुके हैं कि ऋषभ पंत एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और उनके रहते विपक्षी टीम पर एक अलग तरह का दबाव होता है.

सिर्फ एक स्पिनर्स खिलाने के मूड में टीम इंडिया

टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने रविंद्र जडेजा और आर अश्विन दोनों को ही खिलाया था, लेकिन टीम का ये दांव उल्टा साबित हुआ ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम मैनेजमेंट जडेजा को बाहर बिठा सकता है. यानी स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी पूरी तरह से अश्विन के कंधों पर होगी.

गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज की वापसी तय

टीम इंडिया

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मोहम्मद सिराज को बाहर बिठाने की काफी आलोचना हुई थी. मोहम्मद सिराज को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन का हिसा बनाने के मूड में है. यानी, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह के बाद चौथे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बन सकते हैं.