31 साल के इतिहास में इस टीम को कानपुर में आज तक नहीं हरा सकी है भारतीय टीम

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

IND VS NZ: कानपुर में इस टीम के खिलाफ आज तक कभी नहीं जीत सकी है भारतीय टीम 

IND VS NZ: कानपुर में इस टीम के खिलाफ आज तक कभी नहीं जीत सकी है भारतीय टीम

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला जाएगा. तेस्सरा मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम् है. न्यू ज़ीलैण्ड टीम यदि यह मुकाबला जीतेगी, तो अपने क्रिकेट इतिहास में भारत में पहली सीरीज जीतेगी यदि भारत यह मैच हार जाता है, तो 43 साल से चला आ रहा जीत का सिलसिला कोहली की कप्तानी में आकर ख़त्म हो जाएगा.

कानपुर के ग्रीनपार्क का इतिहास बहुत पुराना है. यहाँ भारत ने कई टीमों के खिलाफ मैच खेले हैं. आइये जानते हैं कैसा है भारत का इतिहास इस मैदान पर.

ग्रीन पार्क का इतिहास-

कानपुर के ग्रीनपार्क के यदि इतिहास की बात  करें तो यह काफी पुराना है. एक समय ग्रीन पार्क में केवल टेस्ट ही हुआ करते थे. भारत ने पहला वनडे साल 1986 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. हालांकि, पहले मैच में ही भारत को 117 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद भारत ने अब तक कुल 14 वनडे खेले हैं, जिसमें उसे 9 में जीत मिली जबकि पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ इस मैदान पर प्रदर्शन-

भारत और न्‍यूजीलैंड की टीमें आपस में इस मैदान पर पहली बार वनडे मैच खेलेंगीं. कीवियों ने भारत को इस सीरीज में कड़ी चुनौती दी है. पहला मैच न्‍यूजीलैंड ने 6 विकेट से जीत लिया था. भारत ने दूसरे वनडे में वापसी की और कीवियों को 6 विकेट से मात दी. अब तीसरा मैच जो जीतेगा सीरीज उसके नाम होगी.

इस टीम को कभी नहीं हरा पाया-

 

इस मैदान पर भारत ने कई टीमों के खिलाफ मुकाबले खेले और जीते हैं, मगर एक टीम ऐसी है जो यहाँ आते ही बॉस साबित होती है. भारत ने यहाँ श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज, इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान, जिंबाब्‍वे जैसी टीमों को पटखनी दी है. इस मैदान की बॉस टीम का नाम है साउथ अफीका.

ग्रीनपार्क में आखिरी वनडे साल 2015 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था. इस मैच में भारत को 5 रन से करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी.

Related posts

प्रातिक्रिया दे