टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आकड़े दे रहे गवाही

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही 

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही

भारतीय टीम का बेशक इस समय दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक है. इसका कारण है भारतीय टीम का लगातार हर टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना. चाहें वो घर से बाहर हो या घर पर भारतीय टीम ने पिछले कुछ वर्षों में लाजवाब क्रिकेट खेला है. वर्ल्ड क्रिकेट में सफलता के कई झंडे गाड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 जनवरी से टी-20 सीरीज का आगाज करेगी.

भारतीय टीम पर हावी रही है कीवी टीम

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही 1

कीवियों की धरती पर टीम इंडिया टी-20 इंटरनेशनल सीरीज को जीतकर एक और नई इबारत लिखना चाहेगी. भारतीय टीम तथा भारतीय फैन्स के लिए चिंता का विषय यह है कि, भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की जमीन पर टी20 आई में अब तक का रिकॉर्ड शर्मनाक रहा है. टी20 क्रिकेट अपनी घरेलु जमीन पर न्यूजीलैंड की टीम लगातार भारतीय टीम पर हावी रही है.

भारतीय टीम नहीं जीती है एक भी सीरीज

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक न्यूजीलैंड में दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं. इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. न्यूजीलैंड की धरती पर भारत को केवल एक ही टी-20 इंटरनेशनल मैच में जीत नसीब हुई है. जबकि बाकी के सभी चार मैचों में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया है.

 

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) – न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) – न्यूजीलैंड 2-1 से जीता

सभी टीमों के खिलाफ भारतीय टीम का जीत प्रतिशत

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही 2

वहीं यदि सभी देशों के खिलाफ भारतीय टीम के प्रदर्शन की तुलना करें तो यहां आपको पता चलेगा कि, भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत प्रतिशत मात्र 27 प्रतिशत है. इस रिकॉर्ड को देखकर भारतीय टीम तथा भारतीय फैन्स के माथे पर सिकन आना लाजमी  हैं.

भारतीय टीम के पास है इतिहास रचने का मौका

टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड है बेहद शर्मनाक, आंकड़े दे रहे हैं गवाही 3

भले ही अब तक न्यूजीलैंड में कीवियों के खिलाफ टीम इंडिया कोई भी टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रही है, लेकिन टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर न्यूजीलैंड दौरे पर जा रही है. ऐसे में टीम इंडिया इस बार न्यूजीलैंड के खिलाफ इतिहास रचने के लिए फॉर्म में भी है.

कप्तान विराट कोहली ने भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत और पिछले साल न्यूजीलैंड में अच्छे प्रदर्शन से उनकी टीम इस दौरे को लेकर आत्मविश्वास से भरी है और उनका लक्ष्य कीवी टीम को पहली गेंद से ही दबाव में रखना होगा.

Related posts