भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में खेल रहा यह भारतीय मूल का खिलाडी रोज जाता है मंदिर

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत, दक्षिण अफ्रीका मैच में खेल रहा यह अफ्रीकन खिलाड़ी रोज जाता है मन्दिर करता है भगवान की पुजा 

भारत, दक्षिण अफ्रीका मैच में खेल रहा यह अफ्रीकन खिलाड़ी रोज जाता है मन्दिर करता है भगवान की पुजा

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज खेली जा चुकी है, जिसमे पहला मैच बारिश के कारन रद्द हो गया और दूसरा मुकाबला भारत ने जीता और आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने जीता इस के साथ ही यह सीरीज 1-1 से बराबर हो गयी, इसके बाद २ अक्टूबर से पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जहाँ एक भारतीय मूल का दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भारतीय टीम को टक्कर दे रहा है. यह मैच के साथ साथ यहाँ सभी मंदिरों के दर्शन के लिए भी जाता है.

भारत से दक्षिण अफ्रीका तक का किया सफ़र तय

भारत

हरफनमौला खिलाड़ी सेनुरन मुथुसामी ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के अपने सपने को साकार किया और उन्हें इस बात की खुशी नहीं हो सकी कि उनका पदार्पण उनके मूल देश: भारत के खिलाफ है. हालांकि उनका परिवार तमिलनाडु में रहता था लेकिन उनकी एक पीढ़ी दक्षिण अफ्रीका चली गयी थी.

लेकिन डरबन के 25 वर्षीय यह भारतीय मूल का खिलाड़ी कोई अजनबी नहीं है, पिछले साल दक्षिण अफ्रीका ए के साथ यहां का दौरा किया था. उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. लेकिन उनका कहना है कि वे “किसी भी अन्य दक्षिण भारतीय परिवार” की तरह हैं.

मुथुसामी ने पीटीआई को बताया कि,

“हमारी जड़ें चेन्नई से जुडी हुई हैं. मुझे अभी भी नागपट्टिनम (चेन्नई से लगभग 300 किलोमीटर) में अपना परिवार मिला है. पीढ़ियां गुजर चुकी हैं लेकिन भारत से हमारा संपर्क बहुत ज्यादा है और हमारी संस्कृति बहुत भारतीय है.”

तमिल नहीं बोल पाते लेकिन रोज़ जाते हैं मदिर

भारत

हालांकि, यहां की शुष्क परिस्थितियों ने दक्षिण अफ्रीका को अपनी योजनाओं पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया और उन्होंने तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर के रूप में मुथुसामी को शामिल किया, जो खुद को एक बल्लेबाज के रूप में अधिक जाने जाते हैं, उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 340.7 रन बनाए हैं, जिसमें 32.72 के अलावा 129 विकेट 28.65 के नाम पर हैं.

अपने भारतीय वंश के बारे में बात करते हुए मुथुसामी ने कहा:

“मेरे माता पिता तब खुश थे जब उन्हें मेरे चयन के बारे में पता चला दक्षिण अफ्रीका के लिए और भारत के खिलाफ मेरा पदार्पण दौरा इसे और भी खास बनाता है. हम नियमित रूप से मंदिर जाते हैं और मेरे परिवार के कुछ लोग तमिल भी बोलते हैं, दुर्भाग्य से मैं नहीं, लेकिन मैं धीरे-धीरे भाषा सीखना शुरू कर रहा हूं.”

केशव महाराज के साथ, भारतीय मूल के एक और दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर, को टीम में खेलने का मौका दिया जायेगा उनको इस बात पर विश्वास नहीं था.

भारत का नहीं बल्कि यह विदेशी है रोल मॉडल

भारत, दक्षिण अफ्रीका मैच में खेल रहा यह अफ्रीकन खिलाड़ी रोज जाता है मन्दिर करता है भगवान की पुजा 1

ऐसे में अगर यह खिलाडी भारतीय मूल से है तो आपको उम्मीद होगी कि इसका रोल मॉडल कोई भारतीय खिलाड़ी होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, इन दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को रोल मॉडल श्रीलंका के दो शानदार खिलाड़ी हैं. बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ और महान कुमार संगकारा.

एक ही समय में विकेट लेने और रन-रेट को नियंत्रित करने की क्षमता घरेलू क्रिकेट में उनकी सफलता का कारण है और वह दक्षिण अफ्रीका के लिए खुद में यह चीज सीखना चाहते हैं. वह टी20 क्रिकेट भी खेलना चाहते हैं.

उन्होने कहा कि,

मैंने वास्तव में हेराथ और संगकारा को अपना आदर्श माना है, संगकारा ने जिस तरह से क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी और मैदान के बाहर अपने जीवन को बिताया है वह शानदार है मैं उनकी काफी इज्जत करता हूँ. मैं दुसरे खिलाड़ियों को भी मानता हूँ जैसे कि शाकिब अल हसन, मोइन अली, बिशन बेदी, लेकिन मैंने सबसे ज्यादा इन दो श्रीलंका के खिलाड़ियों के खेल को ही देखा है.”

 

Related posts