दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन रिकॉर्ड्स को हासिल कर कोहली बनेंगे और भी 'विराट'

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन रिकॉर्ड्स को हासिल कर कोहली बनेंगे और भी ‘विराट’ 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इन रिकॉर्ड्स को हासिल कर कोहली बनेंगे और भी ‘विराट’

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 सितम्बर से पहला टी20 मैच खेला गया था, इसके बाद पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था, इसके बाद दूसरा मुकाबला भारत ने 7 विकेट से जीत लिया है, इसके बाद आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से अपने नाम किया और इस टी20 सीरीज को 1-1 से बराबर किया. इसके बाद अब 2 अक्टूबर से पहला टेस्ट मैच खेला जायेगा जिसमे भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर के यह रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते हैं.

भारत दक्षिण अफ्रीका मैच में कोहली के विराट रिकॉर्ड

भारत

भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 से अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को शामिल होने के कगार पर हैं.

नौ टेस्ट में 758 रन बनाने के साथ, कोहली प्रोटियाज के खिलाफ 1000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बनने से सिर्फ 242 रन दूर हैं. वह विजाग में आज होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दौरान चार का आंकड़ा पार करने की संभावना है.

तेंदुलकर ने अपने नाम कर रखे थे यह रिकॉर्ड

भारत

इस सूची में तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं, जिन्होंने 25 टेस्ट मैचों में 1741 रन बनाए थे. सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 टेस्ट मैचों में 1306 रन बनाए थे. जबकि द्रविड़ ने 21 टेस्ट मैचों में 1252 रन बनाए थे. संयोग से, कप्तान के रूप में कोहली का पहला घरेलू टेस्ट 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आया था.

उन्होंने घरेलू टीम को चार मैचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत दिलाई. 2018 में, भारत ने तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया. पहले दो टेस्ट हारने के बाद, दर्शकों ने जोहानिसबर्ग में तीसरा टेस्ट मैच में जीत दर्ज की थी. इस सीरीज में कोहली 6 परियों में 286 रन बनाये थे.

ऐसा रहेगा भारत दक्षिण अफ्रीका का पहला मुकाबला

दक्षिण अफ्रीका

2 अक्टूबर के मैच में रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज उतरेंगे, उनकी जगह के.एल राहुल को टीम से निकाल दिया गया है. ऐसे में रोहित शर्मा मयंक अग्रवाल बतौर सलामी बल्लेबाज उतरेंगे.

रिद्धिमान साहा 20 महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे. उनका आखिरी टेस्ट जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर आया था.

साहा ने वेस्टइंडीज दौरे पर अपनी टेस्ट वापसी की और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऋषभ पंत की जगह ली. कुलदीप यादव, उमेश यादव, ऋषभ और शुभमन गिल प्लेइंग इलेवन से बाहर होंगे. विजाग के बाद, पुणे और रांची क्रमशः 10 और 19 अक्टूबर को दूसरे और तीसरे टेस्ट की मेजबानी करेंगे.

Related posts