भारत बनाम साउथ अफ्रीका: 1st टेस्ट मैच, मैच प्रीव्यू

vinay mani tripathi / 04 November 2015

कल भारतं और साउथ अफ्रीकां के बिच 4 टेस्ट मैचो की गाँधी-मंडेला सीरीज का पहला टेस्ट मैच पंजाब के मोहाली में खेला जायेगा, अब तक खेले गये वनडे और टी-20 मैचो में साउथ अफ्रीका ने भारत को दोनों में मात दिया है, भारत ने साउथ अफ्रीका को टी-20 में 2-0 से हराया, तो वनडे में 3-2 से हराया है. अब साउथ अफ्रीका की निगाहे पहले टेस्ट में जीत हासिल कर बढत बनाने पर होगी. साउथ अफ्रीका वैसे भी इस फार्मेट की नम्बर 1 टीम है, और उसे हराना भारत के लिए कठिन काम है.

साउथ अफ्रीका गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में मजबूत दिख रही है, हालाँकि भारत की तरह से रविचन्द्र अश्विन की वापसी से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा मजबूत हुआ है.

पिच और मौसम रिपोर्ट: मोहाली में मौसम साफ़ रहेगा और पुरे 5 दिन मैच देखने को मिलेगा, अगर पिच की बात करे, तो भारत ने इस पिच को स्पिनरों के लिए बनवाया है, ऐसे में भारतीय स्पिनर इस पिच पर साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो पर अपना दबदबा बना सकते है.

महत्वपूर्ण खिलाड़ी:

विराट कोहली: विराट कोहली भारतीय कप्तान है, और कल के मैच में भारत की जीत की दारोमदार भारतीय कप्तान कोहली पर होगी, जब भी भारतीय कप्तान ने खुद कप्तान के रूप में टेस्ट मैच खेला है, उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ़ रहा है, और इसका सबूत है उनका टेस्ट रिकॉर्ड, अब कल के मैच में कोहली अपनी कप्तानी रणनीति और बल्लेबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका के उपर दबदबा बना कर भारत को बढ़त दिलाना चाहेंगे.

2.रविचन्द्र अश्विन: भारतीय ऑफ़ स्पिनर रविचन्द्र अश्विन भारत के सबसे भरोसेमंद स्पिनर है, अगर अश्विन वनडे मैच में भारत का हिस्सा होते तो शायद वनडे सीरीज का रिजल्ट कुछ और होता, लेकिन अब अश्विन अपनी चोट से उबर कर वापसी कर चुके है, और कल अश्विन अपनी गेंदबाजी से डिविलियर्स, अमला सहित सभी साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो के लिए परेशानी का कारण बन सकते है.

 

3.हाशिम अमला: अमला टेस्ट के सबसे बड़े खिलाड़ी है, अमला ने टेस्ट मैचो में भारत के खिलाफ हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन किया है, अमला से कल भी साउथ अफ्रीका को काफी उम्मीदे होगी, इसके साथ ही कल अमला का पहला लक्ष्य भारत के उपर अपने शानदार बल्लेबाजी की बदौलत बड़ा स्कोर करने की होगी, अमला साउथ अफ्रीका के टेस्ट टीम के कप्तान है, और कल वो पहले मैच में जीत के साथ साउथ अफ्रीका को बढ़त दिलाने की कोशिश करेंगे.

4.इमरान ताहिर: इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका के उच्च कोटि के स्पिनर है, उन्होंने हमेशा ही शानदार गेंदबाजी कर साउथ अफ्रीकन टीम को एक नई मुकाम दिलाया है, भारत ने मोहाली की पिच स्पिनरों के लिहाज से बनवाया है, ऐसे में कल सबको ताहिर से काफी उम्मीदे होंगी. ताहिर भी कल इस स्पिन पिच का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे.

सम्भावित एकादश:

भारत:

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, अंजिक्य रहाने, के.एल राहुल/ रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, अश्विन, उमेश यादव, वरुण आरोन

साउथ अफ्रीका:

हाशिम अमला (कप्तान), डिविलियर्स, डीन एल्गर, स्टीयान जिल, ड्यूप्लेसिस, डेन विलास (विकेटकीपर), इमरान ताहिर, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल, फिलेंडर, रबादा

Related Topics