INDvSA, तीसरा टी-20: विराट कोहली की बड़ी गलती की वजह से दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता मुकाबला

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

INDvSA, तीसरा टी-20: विराट कोहली की बड़ी गलती की वजह से दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता मुकाबला 

INDvSA, तीसरा टी-20: विराट कोहली की बड़ी गलती की वजह से दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से जीता मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बैंगलोर में टी-20 सीरीज का अंतिम मुकाबले खेला गया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मैच को दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही तीन मैचों की यह सीरीज एक- एक से बराबरी पर समाप्त हो गयी। पहले गेंदबाजी करने वाले पिच पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजी चुनी और यही टीम के हार की बड़ी वजह बनी।

भारत की गैरजिम्मेदाराना बल्लेबाजी

भारतीय टीम टी-20 क्रिकेट में बल्लेबाजी को मजबूत करने का सोच रही है और इसी वजह से कुलदीप- चहल की जोड़ी को मौका नहीं मिला रहा। पहले गेंदबाजी करने की पिच पर कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी चुनी और बल्लेबाज एक के बाद एक गैरजिम्मेदाराना शतक खेलकर पवेलियन लौटते रहे।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 14 गेंदों में 22 रन जोड़े। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली लय में नहीं दिखे और लगातार बड़ा शॉट खेलने को देख रहे रहे। शिखर 36 रन बनाकर आउट हुए और इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया।

विराट, ऋषभ पन्त और श्रेयस अय्यर सभी अपने विकेट फेंक कर चले गये। निचले क्रम में रविन्द्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। इसके बावजूद भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 134 रन ही बना पाई। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 3 जबकि हेंड्रिक्स और फर्टूइन ने दो- दो विकेट चटकाए।

आसानी से हासिल किया लक्ष्य

बल्लेबाजी के लिए आसान पिच पर भले ही भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने अपना विकेट फेंका लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने ऐसा नहीं किया। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और रिजा हेंड्रिक्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। 61 गेंदों में दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी बनाकर भारत को मैच से बाहर कर दिया।

उन्होंने स्पिनर और तेज गेंदबाज दोनों के खिलाफ रन बनाये और अनुभवहीन भारतीय गेंदबाजी कुछ खास नहीं कर पाई। हेंड्रिक्स 28 रन बनाकर हार्दिक पांड्या का शिकार बने लेकिन डी कॉक नहीं रुके। उन्होंने सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया और अपनी टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

क्विंटन डी कॉक 79 और टेम्बा बवुमा 27 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका ने 3.1 ओवर बाकि रहते मैच को अपने नाम कर लिया। भारत के लिए सिर्फ हार्दिक पांड्या को एक विकेट मिला। टॉस में पर गलत फैसले के साथ ही विराट कोहली डीआरएस लेने में भी असफल रही और सीरीज नहीं जीत पाई।

देखें स्कोरकार्ड:

Related posts