पुणे टेस्ट के पहले दिन मयंक अग्रवाल ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

IND vs SA: 2nd Test: STATS: दूसरे टेस्ट के पहले दिन बने 10 रिकॉर्ड, मयंक अग्रवाल और विराट कोहली ने हासिल की विशेष उपलब्धि 

IND vs SA: 2nd Test: STATS: दूसरे टेस्ट के पहले दिन बने 10 रिकॉर्ड, मयंक अग्रवाल और विराट कोहली ने हासिल की विशेष उपलब्धि

पुणे के एमसीए क्रिकेट, स्टेडियम में आज भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खेला गया. जहां विशाखापत्तनम की तरह मयंक अग्रवाल पुणे में भी अफ्रीकी गेंदबाजो की जमकर खबर लेते नजर आये. 28 वर्षीय मयंक अग्रवाल ने सीरीज में लगातार दूसरा शतक लगा डाला.

दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन रहा. टीम के लिए विराट कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 के स्कोर पर नाबाद हैं.

आइये डालते है, एक नजर पुणे टेस्ट के पहले दिन के खेल में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर : 

1 . विराट कोहली का बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में यह 50वां मुकाबला रहा. 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले विराट कोहली देश के दूसरे (एमएस धोनी 60) और विश्व के 14वें खिलाड़ी बने. इसी के साथ कोहली ने सौरव गांगुली (49) को भी पीछे छोड़ा.

2 . इस मैच में भारत ने टॉस जीता और टीम इंडिया के यह टॉस जीतने के साथ ही, यह लगातार 9वां ऐसा मौका रहा जब फाफ ड्यू प्लेसी ने एशियाई मैदानों पर टॉस हारा हो.

3 . एनरिच नॉर्टे का दक्षिण अफ्रीका के लिए पहला टेस्ट मैच रहा. दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले वह 338वें खिलाड़ी बने.

4 . रोहित शर्मा (14) को कगिसो रबाडा ने अपनी गेंद पर आउट किया. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह आठवां मैका रहा, जब रबाडा ने रोहित शर्मा का शिकार किया हो.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा को सबसे अधिक बार आउट करने वाले गेंदबाज –

गेंदबाज आउट
एंजले मैथ्यूस 10
कगिसो रबाडा 8*
टिम साउथी / ट्रेंट बोल्ट 8
मोर्ने मोर्केल 7

5 . रोहित शर्मा (14) टेस्ट क्रिकेट में शर्मा जी की यह 50वीं पारी रही.

6 . मयंक अग्रवाल (108) पुणे के मैदान पर टेस्ट शतक लगाने वाले सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी बने.

7 . मयंक अग्रवाल (108) दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध लगातार दो या उससे अधिक शतक लगाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने. मयंक से पहले मोहम्मद अजहरूदीन ( दो शतक, 1996), वीरेंद्र सहवाग (दो शतक, 2010) और सचिन तेंदुलकर (तीन शतक, 2010) के नाम आते हैं.

8 . दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध बतौर सलामी बल्लेबाज लगातार दो शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल भारत के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने. पहले वीरेंद्र सहवाग.

9 . मयंक अग्रवाल (108इस टेस्ट सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाजो द्वारा लगाया गया यह चौथा रहा. इससे पहले सिर्फ तीन बार ऐसा हुआ हैं, जब किसी एक टेस्ट श्रृंखला में टीम इंडिया की सलामी जोड़ी ने चार शतक लगाये हो.

सन 1970-71 में सुनील गावस्कर, बनाम वेस्टइंडीज (4 शतक), सन 1978-79 में सुनील गावस्कर, बनाम वेस्टइंडीज (4 शतक) और साल 2009-10 में वीरेंद्र सहवाग (2) और गौतम गंभीर (2) (4 शतक) जमाए थे.

10 विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में 54वें स्थान पर आ गये हैं. आज विराट कोहली ने इंग्लैंड के केन बर्रिंगटन (6806) और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (6839) को पीछे छोड़ा.

Related posts