क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में 3 टी 20 मैच खेलने पहुंची साउथ अफ्रीका की टीम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

साउथ अफ्रीका की टीम भारत पहुंच तैयारियों में जुटी, कोच ने बताया क्यों सौंपी गई है डी कॉक को कप्तानी 

साउथ अफ्रीका की टीम भारत पहुंच तैयारियों में जुटी, कोच ने बताया क्यों सौंपी गई है डी कॉक को कप्तानी

आगामी विश्व कप 2020 के मद्देनजर क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में साउथ अफ्रीका की टीम 3 टी 20 सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आ रही है। हालांकि इसके बाद दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जानी है, जिसकी कप्तानी फाफ डु प्लेसिस के हाथों में रहेगी।

भविष्य के मद्देनजर डी कॉक को सौंपी गई कप्तानी

विश्व कप में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार मैदान पर उतरेगी। 15 सितंबर से शुरू हो रही 3 मैचों की टी 20 सीरीज से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कोच इनोक ने कहा,

” डू प्लेसिस का खिलाड़ी और कप्तान के रूप में अहम योगदान रहा है, लेकिन हमने भविष्य को देखते हुए डी कॉक को ये जिम्मेदारी दी है। हालांकि 35 वर्षीय डू प्लेसिस टेस्ट टीम के कप्तान बन रहेंगे।

लेकिन अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी 20 वर्ल्ड कप होना है, ऐसे में हमें टीम के लिए नए खिलाड़ियों को भी आजमाना है। इसलिए हम इस दौरे पर युवा टीम के साथ आए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम भारत को कड़ी चुनौती देंगे।”

कप्तान डी कॉक के पास है टी 20 का अच्छा अनुभव

साउथ अफ्रीका का यह दौरा, विश्व कप में मिली हार के बाद यह पहला मौका होगा जब टीम मैदान पर उतरेगी। में इनोक के अनुसार ये दौरा टीम के लिए एक नए चैप्टर जैसा होगा,

“डी कॉक को टी 20 क्रिकेट का अच्छा एक्सपीरियंस है। वे आईपीएल में भी खेलते रहे हैं। ऐसे में उनके पास एक अच्छी टीम बनाने का मौका होगा। उनके रूप में हमारे पास अच्छा कप्तान है।

हालांकि फिलहाल हमारा ध्यान सिर्फ भारत के खिलाफ होने वाली इस सीरीज पर हैं। हमें उम्मीद है कि डी कॉक के अनुभव का टीम के अन्य खिलाड़ियों को लाभ मिलेगा।”

“भारत के खिलाफ भारत में खेलना बेहद मुश्किल होता है। अपने मैदानों, दर्शकों और परिचित परिस्थितियों में भारत बेहद खतरनाक टीम है। ऐसे में हमारे सामने भारत की कड़ी चुनौती होगी। हमारी टीम युवा है और कई खिलाड़ी नए हैं।

उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव भी नहीं है। पर हमें उम्मीद है कि हम बिना किसी दबाव में आए खेलेंगे और भारत को कड़ी चुनौती देंगे। वैसे भी टी 20 क्रिकेट युवाओं का खेल माना जाता है, ऐसे में हमारे पास अच्छा मौका है।”

धर्मशाला पहुंचकर तैयारियों में जुटी अफ्रीकी टीम

आपको बता दें, साउथ अफ्रीका और भारत के बीच टी 20 सीरीज का आगाज 15 सितंबर से होगा।

इस पर कोच ने बताया,

“हमारा पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला में है। ये हमारे लिए नई जगह है, इसलिए टीम यहां पहले ही पहुंच गई है, ताकि यहां की परिस्थितियों के मुताबिक खुद को ढाल सके। हालांकि टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो यहां पहले भी खेल चुके हैं।

उनके अनुभव का हम यहां लाभ ले रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि पूरी सीरीज में जबर्दस्त और शानदार क्रिकेट देखने को मिलेगी और हम भारत को कड़ी टक्कर देंगे।”

आपको बता दें, तीन 20 मैच खेलने के लिए साउथ अफ्रीका की टीम धर्मशाला पहुंच चुकी है। पहला मैच 15 दूसरा 18 को मोहाली और तीसरा 22 को बैंगलौर में खेला जाएगा।

Related posts