भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज के खत्म होने के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से मोहाली के आई एस बिन्द्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां दोनों ही टीमों की नजरें अच्छी शुरुआत कर इस टेस्ट मैच पर पकड़ बनाने की रहेगी।

मोहाली में खेला जा रहा है भारत-श्रीलंका पहला टेस्ट

भारत के दौरे पर आयी हुई मेहमान श्रीलंकाई टीम को भारत ने पहले तो 3 मैचों की टी20 सीरीज में पूरी तरह से सफाया कर दिया। जिसके बाद अब भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में भी श्रीलंका की टीम को पटखनी देना चाहेगी।

वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की टीम इस मैच में किसी तरह से वापसी की फिराक में है, जिससे वो भारत से टी20 सीरीज में मिली हार की यादों को भुला सके। ऐसे में ये टेस्ट मैच काफी रोचक भी हो सकता है।

भारत ने जीता टॉस पहले बल्लेबाजी का फैसला

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन मैदान में खेले जा रहे इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के साथ ही पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम में 6 बल्लेबाजों के साथ ही 3 स्पिन गेंदबाज और 2 तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। प्लेइंग-11 में हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर दोनों ही पुजारा-रहाणे के क्रम को संभालेंगे।

वहीं श्रीलंका की बात करें तो उनकी टीम में अनुभवी खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज खेलते नजर आएंगे। तो साथ ही यहां दिनेश चांडीमल को जगह नहीं दी गई।

भारत-श्रीलंका के टेस्ट मैचों में भारत का पलड़ा भारी

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो अब तक दोनों ही टीमें आपस में 44 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं, जिसमें भारत ने 20 मैचों में जीत हासिल की है, तो वहीं श्रीलंका की टीम केवल 7 टेस्ट ही जीत सकी है। वहीं 17 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

मोहाली के इस मैदान पर अब तक दोनों ही टीमों के बीच केवल 1 ही टेस्ट मैच खेला गया है, जो ड्रॉ पर खत्म हुआ था। यानी इस मैदान पर दोनों ही टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ पहली जीत का इंतजार है।

इस तरह से हैं दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा(कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, रवीन्द्र जडेजा, आर अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव

श्रीलंका- दिमुथ करुणारत्ने(कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, पाथुम निसंका, चरिथ असालंका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, निरोशन डिकवेला, लुरंगा लकमल, विश्व फर्नांडो, लसिथ एम्बुलडेनिया, लाहिरू कुमारा