भारत बनाम वेस्टइंडीज़ दुसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी में बने यह रिकार्ड्स, अश्विन और बुमराह ने रचे इतिहास

sagar mhatre / 29 August 2016

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी ट्वेंटी सीरीज का दुसरा और आखिरी मैच बारीश की वजह से रद्द हो गया. भारत ने दुसरे टी ट्वेंटी में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की, और वेस्टइंडीज को 143 रनों पर अॉल आउट किया. इस लक्ष्य का पिछा करते हुए भारत का स्कोर 2 ओवर में 0 विकेट पर 15 रन हो गया था, लेकिन तभी मैच में बारिश आ गयी, और मैच रद्द हुआ.

यह भी पढ़े: फ्लोरिडा, अमेरिका में हुआ सुनिल गवास्कर का अपमान

आइये अब हम आपको बताते हैं दुसरे टी ट्वेंटी में बने कुछ रिकॉर्ड्स:

–>> जसप्रीत बुमराह इस साल अंतरराष्ट्रीय टी ट्वेंटी में 28 विकेट लेकर एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने. ये रिकॉर्ड पहले अॉस्ट्रेलिया के डर्क नैनस के नाम था, जिन्होंने 2010 में 27 विकेट लिए थे.

–>> अश्विन ने लेंडल सिमन्स को पांचवीं बार टी ट्वेंटी क्रिकेट में आउट किया, और अश्विन ने एबी डिविलियर्स को भी 5 बार आउट किया हैं.

यह भी पढ़े : आईसीसी से आई भारतीय टीम के लिए बुरी खबर

–>> भारत के खिलाफ पावर प्ले में आरोन फिंच ने 165, और डेविड वॉर्नर ने 113 रन बनाए हैं. जॉनसन चार्ल्स 110 रन बनाकर तीसरे नंबर पर है.

–>> टी ट्वेंटी में ऐसा तीसरी बार हुआ, जब एक मैच में चार भारतीय गेंदबाजों ने 2 या उससे ज्यादा विकेट लिए. ये तीनों कारनामें इसी साल हुए हैं.

यह भी पढ़े : वेस्टइंडीज के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज के बाद धोनी को लगा एक और झटका

–>> कल 3 विकेट पर 24 रन देकर अमित मिश्रा ने अपने टी ट्वेंटी करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया. इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ अमित मिश्रा ने 3 विकेट लेकर 26 रन दिए थे.

–>> कल के मैच से पहले जॉनसन चार्ल्स ने पिछले 5 मैचों में अर्धशतकिय साझेदारी की थी, जिसमे से 4 बार फ्लेचर के साथ थी.

–>> बुमराह ने इस साल 28 विकेट लेकर कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया हैं. तो अश्विन 23 विकेट के साथ भारत के लिए दुसरे नंबर पर हैं.

यह भी पढ़े : एमएस धोनी ने व्यक्त की सीरीज हार का दुःख, लेकिन अगले सीरीज के लिए फिक्स किया इस गेंदबाज की जगह

–>> टी ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के लिए अश्विन ने सबसे ज्यादा 52 विकेट लिए हैं, और दुनिया के गेंदबाजों में वे 11वे नंबर पर हैं.

–>> इस साल टी ट्वेंटी क्रिकेट में आंद्रे रसेल 68 विकेट लेकर पहले नंबर पर हैं, तो 63 विकेट लेकर ड्वेन ब्रावो दुसरे नंबर पर हैं.

–>> 143 रन स्कोर भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज का दुसरा सबसे कम स्कोर हैं. इससे पहले मिरपुर में वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 129 रन बनाए थे.

यह भी पढ़े : इस भारतीय खिलाड़ी की वजह से खतरे में इन दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों का करियर

–>> टी ट्वेंटी क्रिकेट में भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले रवी अश्विन पहले भारतीय गेंदबाज बने. उनके पीछे अमित मिश्रा 199 विकटों के साथ हैं.