रोहित शर्मा ने शतक बनाने के साथ रच दिया इतिहास, वही रायडू के नाम भी दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 10 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हिटमैन रोहित शर्मा 

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 10 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हिटमैन रोहित शर्मा

भारत और विंडीज के बीच आज वनडे सीरीज का चौथा मैच खेला गया. इस मैच में भारत के कप्तान कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया.कोहली ने आज टीम में दो बड़े बदलाव किए और होल्डर ने भी टीम में एक बदलाव किया.

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 10 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने हिटमैन रोहित शर्मा 1

रोहित और रायडू ने दिखाई ताकत

हिटमैन रोहित शर्मा  (162 रन, 137 गेंद, 20 चौके, चार छक्‍के) और अंबाती रायुडू के शतक (100 रन, 81 गेंद, आठ चौके और चार छक्‍के) की बदौलत टीम इंडिया ने यहां चौथे वनडे इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 50 ओवर में 5 विकेट पर 377  रन का बड़ा स्‍कोर बना डाला.

और पढें – वेस्टइंडीज को 224 रनों से हरा भारत ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाला पहला देश बना भारत

तीसरे वनडे मैच में  इंडीज टीम के हाथों मिली हार से गुस्‍साए भारतीय बल्‍लेबाज आज मेहमान टीम के गेंदबाजों पर बुरी तरह टूट पड़े. जहां रोहित शर्मा ने ‘बड़ा’ शतक जमाया, वहीं रायुडू भी करियर का तीसरा वनडे शतक जमाने में सफल रहे. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने विपक्षी गेंदबाजों की जमकर खबर ली.

विंडीज के बल्लेबाज़ हुए फेल 

378 रन के स्कोर का पीछा करते हुए विंडीज का कोई भी बल्लेबाज़ आज कुछ खास नही कर पाया. विंडीज टीम के टॉप आर्डर के तीन बल्लेबाज़ सिर्फ 20 रन के अंदर ही वापस लौट गए. टीम के लिए आज हेटमेयर भी कुछ खास नही कर सके और सिर्फ 13 रन बना के आउट हो गए.

उनके आउट होने के बाद विंडीज का कोई भी बल्लेबाज़ कुछ ख़ास नही कर सका और पूरी टीम सिर्फ 153  रन पर सिमट गई.

यह भी पढें – क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर के बैन पर दोबारा विचार करने से किया इंकार, कहा-नही हटेगा प्रतिबंध

जानिए आज कौन से रिकार्ड्स बने 

1. रोहित ने इसके साथ ही सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में पाकिस्तानी दिग्गज सईद अनवर और रन बनाने के मामले में जावेद मियाँदाद को पीछे छोड़ दिया है. रोहित ने अपने 192वें मैच में 21वां वनडे शतक लगाया. सईद अनवर के नाम 247 मैचों में 20 शतक दर्ज हैं.

2.रोहित शर्मा ने सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के जावेद मियाँदाद समेत तीन खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया. रोहित के इस मैच से पहले 191 मैच में 7,229 रन थे. उन्होंने इस मैच में 162 रन बनाए. इस तरह अब उनके 192 वनडे मैच में 7391 रन हो गए हैं. रोहित ने अपनी शतकीय पारी के दौरान जावेद मियादाद (7,381),  रोस टेलर (7,267) और यूनिस खान (7,249) को पीछे छोड़ दिया.

3.21 साल के रोहित शर्मा ने अपने 21वें शतक के दौरान सबसे अधिक छक्के लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. रोहित ने अब तक 192 मैच में 198 छक्के लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में 464 मैच में 195 छक्के लगाए थे. सबसे अधिक छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है. उन्होंने 351 छक्के लगाए हैं.

4.मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में किसी भी भारतीय खिलाड़ी का पहला शतक है. इससे पहले इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का भारतीय रिकॉर्ड विनोद कांबली (48 रन) के नाम था.

5.बतौर ओपनर रोहित शर्मा के 19 शतक हो गए हैं. उन्होंने सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. बतौर ओपनर सबसे ज्यादा 45 वनडे शतक सचिन ने लगाए हैं.

6.जनवरी 2013 के बाद से रोहित शर्मा 19 शतक लगा चुके हैं. उनसे ज्यादा 23 शतक विराट कोहली ने लगाए हैं.

7.रोहित शर्मा लगातार 9 वनडे सीरीज में शतक जड़ चुके हैं.

8.वनडे क्रिकेट में 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित के नाम हो गया है. रोहित ने 7 बार ये कारनामा किया हैं.

9.2015 के बाद नंबर 4 पर खेलते हुए रायडू तीसरे बल्लेबाज़ बन गए है,जिन्होंने शतक बनाया है, उनसे पहले ये कारनामा मनीष पाण्डेय,युवराज सिंह कर चुके हैं.

10.रोहित शर्मा ने आज 162 रन बनाए और तीन कैच लिए. एक मैच में 150+ रन बनाए और तीन कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

 

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आपको हम जल्दी पहुंचा सके।

Related posts

Leave a Reply