अंडर-19 विश्व कप जीताने वाला खिलाड़ी पर लगे उम्र को लेकर फर्जीवाड़े के आरोप

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत को अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले मनजोत कालरा पर लगे उम्र को लेकर फर्जीवाड़े के आरोप 

भारत को अंडर-19 विश्व कप जीताने वाले मनजोत कालरा पर लगे उम्र को लेकर फर्जीवाड़े के आरोप

अंडर-19 विश्व कप 2018 के फाइनल मैच में मनजोत कालरा ने एक शानदार शतक लगाया था और भारत की विश्व कप जीत में एक अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन इसी बीच वह अपनी उम्र को एक साल घटाने के चलते फर्जीवाड़े में पकड़े गए है. अपने इस लेख में हम आपकों इस मामले से जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

SIT की जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा

दरअसल, मनजोत कालरा पर आरोप है, कि उन्होंने दिल्ली में जूनियर क्रिकेट खेलने के लिए अपनी उम्र को एक साल घटाकर बताया. अब दिल्ली पुलिस की SIT जांच में इस फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ हैं.

SIT ने इस मामले में तीस हजारी कोर्ट में चीफ मजिस्ट्रेट के सामने एक चार्जशीट दायर की है. जिसके अनुसार मनजोत कालरा की जन्मतिथि असल में 15 जनवरी 1998 है, लेकिन बीसीसीआई रिकॉर्ड्स में उनकी उम्र 15 जनवरी 1999 दर्शायी गई है.

कृति आजाद ने दर्ज कराई थी एफ़आईआर

बता दें, कि भारत के ही पूर्व क्रिकेटर कृति आजाद ने इस  मामले को उठाते हुए साल 2014 और 2015 में एफ़आईआर दर्ज कराई थी. उसके बाद से ही पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

दिल्ली पुलिस जब जूनियर स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों की जन्मतिथि की जांच कर रही थी, उसी दौरान मनजोत कालरा के स्कुल रिकॉर्ड्स को खंगाला गया. जहां से इस गड़बड़ी का पता चल पाया है.

मनजोत के पिता ने कहा, हमने कुछ गलत नहीं किया

मनजोत के पिता प्रवीण कालरा ने अपनी ओर से किसी भी तरह के गलत काम का खंडन किया है. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा,

“जब उन्हें पहली बार स्कूल में भर्ती कराया गया था, तो हमारे एक रिश्तेदार ने उनकी उम्र गलती से गलत लिखवा दी थी, लेकिन हमने इसे बाद में सही करवा लिया था. उनका जन्म का सही वर्ष 1999 ही है.”

आपकों बता दें, कि मनजोत कालरा के अलावा 11 अन्य खिलाड़ियों की जन्मतिथि में भी गड़बड़ पाई गई है. हर्ष त्यागी, अंकित प्रताप सिंह, हर्षित सेठी, राजा खान, भारत गुप्ता, प्रशांत भंडारी, प्रतीक कौशिक और सारंग रावत भी उम्र के इस फर्जीवाड़े के आरोपी पाए गए है. क्रिकेटर दीपक खत्री का नाम भी चार्जशीट पर शामिल किया गया है, क्योंकि एफआईआर के वक्त वह नाबालिग थे.

Related posts