महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 1

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप का 9वां मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। कीवी कप्तान सोफी डिवाइन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की प्लेइंग इलेवन में स्मृति मंधाना की वापसी हुई। भारतीय महिला टीम ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया और दूसरे में बांग्लादेश को हराया था। न्यूजीलैंड ने पहले मैच में श्रीलंका महिला टीम को हराया था। इस मैच को भारतीय महिला टीम ने 4 रनों से अपने नाम कर लिया।

फिर चला शैफाली का बल्ला

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 2

भारतीय महिला टीम ने तेज शुरुआत करने की कोशिश की लेकिन स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर ली तहुहु का शिकार बन गईं। पहला विकेट गिरने के बाद शैफाली वर्मा ने तेजी से रन बनाना जारी रखा और तानिया भाटिया ने उनका अच्छा साथ निभाया।

पावरप्ले में भारतीय टीम ने 1 विकेट पर 49 रन बनाए थे। शैफाली के दो कैच छूटे लेकिन उन्होंने रन बनाने की गति धीमी नहीं की। 51 रनों की साझेदारी बनाने के बाद भाटिया 23 रन बनाकर रोजमेरी मैर की गेंद पर आउट हो गईं।

मध्यक्रम नहीं चला

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 3

दूसरा विकेट गिरने के बाद भारतीय बल्लेबाज एक के बाद एक कर पवेलियन लौटने लगीं। जेमिमा 11 रन बनाकर आउट हुईं वहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर का बल्ला एक बार फिर शांत रहा। वह एक रन बनाकर लेघ कास्पर का शिकार बनीं।

34 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेलने के बाद शैफाली वर्मा अमेलिया केर की गेंद पर आउट हुईं। दीप्ती शर्मा और वेदा कृष्णामुर्ति भी कुछ खास नहीं कर पाईं। निचले क्रम में राधा यादव ने 14 और शिखा पांडे ने 10 रन बनाकर टीम को 133 रनों तक पहुंचा दिया। न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर और रोजमेली मैर ने 2-2 विकेट लिये।

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 4

न्यूजीलैंड की खराब शुरुआत

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 5

महिला टी-20 विश्व कप के इस मैच में न्यूजीलैंड महिला टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रचेल प्रीस्ट दूसरे ही ओवर में 12 रन बनाकर शिखा पांडे की गेंद पर आउट हो गईं। अनुभवी सुजी बेट्स और कप्तान सेफी डिवाइन ने पारी संभालने की कोशिश की लेकिन दोनों असफल रहीं।

13 गेंदों पर 6 रनों की पारी खेलने के बाद बेट्स दीप्ती शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गईं। कप्तान डिवाइन 21 गेंदों पर 14 रन बनाकर पूनम यादव की गेंद पर आउट हुईं। पिछली 6 पारियों में उन्होंने लगातार 50+ का स्कोर बनाया था।

सेमीफाइनल में भारत

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 6

तीन विकेट गिरने के बाद मैडी ग्रीन और केटी मार्टिन ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी बनाए लेकिन तेज से रन बनाने में असफल रहीं। 23 गेंदों पर 24 रन बनाकर ग्रीन राजेश्वरी गायकवाड़ का शिकार बनीं।

निचले क्रम में अमेलिया केर ने तेजी से रन बनाए और 19वें में 18 रन जड़ दिए। अंतिम ओवर में उन्हें 16 रनों की जरूरत थी लेकिन कीवी टीम 12 रन ही बना पाई। न्यूजीलैंड ने 5 विकेट पर 129 रन बनाए। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

देखें स्कोरकार्ड:

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 7

महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह 8

One reply on “महिला टी-20 विश्व कप 2020: न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह”

Comments are closed.