पैट कमिंस

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेली गई 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज भारतीय टीम ने अपने नाम किया। सीरीज का चौथा मैच ब्रिस्बेन के गावा के मैदान ओर खेला गया। मैच में आस्ट्रेलिया ने पहली पारी और दूसरी पारी में शानदार प्रदर्शन के बदौलत भारत को 428 रनों का लक्ष्य दिया। जिसके जवाब में उतरी भारतीय टीम ने शुभमन गिल, ऋषभ पंत और पुजारा के शानदार पारी के बदौलत मैच जीत गई।

मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बदौलत कई मैच और रिकार्ड बने, इसी क्रम में हम नजर डालेंगे उन रिकार्ड पर जो भारतीय टीम ने अपने नाम किया।

मैच में बने कुल 13 रिकार्ड

AUS vs IND : STATS : मैच में बने 13 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भारत ऐसा करने वाली बनी दुनिया की नंबर-1 टीम 1

1. भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में आज 30वीं जीत दर्ज की। अब तक दोनों टीम के बीच कुल 101 मुकाबले खेले गए थे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 43 मैच और भारत ने 29 मैच जीते थे। दोनों टीम के बीच 28 मैच ड्रॉ रहे है।

2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल करने के साथ ही भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के घर में टेस्ट सीरीज जीती। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया, इससे पहले साल 2018-19 के दौरान भी भारतीय टीम ने 2-1 से सीरीज जीती थी।

3. भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के मैदान पर जीत हासिल करने के साथ ही भारतीय टीम की इस मैदान पर अपनी पहली जीत हासिल की। अब तक भारत ने इस मैदान पर 6 मैच खेले थे। जिसमें 5 मैच में टीम इंडिया को हार मिली जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था।

AUS vs IND : STATS : मैच में बने 13 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भारत ऐसा करने वाली बनी दुनिया की नंबर-1 टीम 2

4. ऑस्ट्रेलिया टीम ने इस मैदान पर 32 साल से अजेय था, आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज ने 1988 में हराया था, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने लगातार इस मैदान पर मैच जीता। भारत ने 32 साल का आस्ट्रेलिया का रिकार्ड तोड़ दिया और मैच में जीत हासिल कर लिया।

5. ऋषभ पंत ने ब्रिस्बेन टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने क्रिकेट करियर के 1000 रन पूरा किए। पंत भारत के ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बने। पंत ने 16 मैचों की 27 वीं पारियों में यह उपलब्धि अपने नाम की।

6. ऋषभ पंत ने ब्रिस्बेन टेस्ट में अपने टेस्ट करियर का चौथा और इस सीरीज का दूसरा अर्धशतक लगाया। इससे पहले पंत ने सिडनी के मैदान पर भी 97 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी।

AUS vs IND : STATS : मैच में बने 13 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भारत ऐसा करने वाली बनी दुनिया की नंबर-1 टीम 3

7. मोहम्मद सिराज ने दूसरी पारी में 19.3 ओवर की गेंदबाजी में 73 रन देकर 5 विकेट हासिल किये हैं। मोहम्मद सिराज ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर बेहतरीन गेंदबाजों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाया।

8. मोहम्मद सिराज ने इस सीरीज में कुल 13 विकेट हासिल किये, वह भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। सिराज से पहले 1991-92 में जवागल श्रीनाथ ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी डेब्यू सीरीज में 10 विकेट हासिल किये थे।

AUS vs IND : STATS : मैच में बने 13 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भारत ऐसा करने वाली बनी दुनिया की नंबर-1 टीम 4

9. टेस्ट में जनवरी 2018 से तेज गेंदबाजों द्वारा सर्वाधिक 5-विकेट:

16 – भारत
16 – न्यूजीलैंड
14 – इंग्लैंड
13 – ऑस्ट्रेलिया
12 – दक्षिण अफ्रीका
12 – वेस्ट इंडीज

AUS vs IND : STATS : मैच में बने 13 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, भारत ऐसा करने वाली बनी दुनिया की नंबर-1 टीम 5

10. रोहित शर्मा ने ब्रिस्बेन टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर 5 कैच किये हैं. वह किसी एक टेस्ट मैच में 5 कैच पकड़ने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं।

11. चेतेश्वर पुजारा ने मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन बनाए, जिसके साथ ही उन्होंने अपने क्रिकेट करियर का 28वां अर्धशतक लगाया।

12. शुभमन गिल ने मैच में 91 रन बनाए, जिसके साथ ही उन्होंने अपने क्रिकेट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। गिल ने इसी सीरीज में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था।

13. वाशिंगटन सुंदर ने मैच की पहली पारी में 62 रन और दूसरी पारी में 22 रन बनाए, साथ ही उन्होंने मैच में 4 विकेट झटके। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्ही की जमीन पर डेब्यू मैच में बेहतर प्रदर्शन करने वाले भारतीय ऑलराउंडर बने।