INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 1

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने अपने नाम की। मुंबई में खेले गए सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए मेहमान कीवी टीम को 372 रन से मात देकर सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया।

भारत ने मुंबई टेस्ट किया 372 रन से अपने नाम

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की टीम 540 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में अपने तीसरे दिन के खेल से आगे खेलना तो शुरू किया, लेकिन कीवी टीम ज्यादा देर टिक नहीं सकी।

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 2

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजों ने चौथे दिन भी अपना जलवा बरकरार रखा और न्यूजीलैंड की दूसरी पारी भी 167  रन पर समेट दी और मैच को 372 रन से अपने नाम कर लिया। कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज 1-0 से जीत ली।

Koo App

Congratulations #TeamIndia! Great to see the dominance continue. #INDvzNZ

Pragyan Ojha (@pragyanojha) 6 Dec 2021

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 3

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 4

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 5

चौथे दिन न्यूजीलैंड ने 27 रन में खोए 5 विकेट

मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की टीम 5 विकेट पर 140 रन के स्कोर से आगे खेलने उतरी। हेनरी निकोल्स और रचिन रवीन्द्र क्रीज पर मौजूद थे। लेकिन भारत के स्पिन गेंदबाज जयंत यादव ने न्यूजीलैंड को एक के बाद एक लगातार अंतराल में झटके दिए। दिन का पहला विकेट जयंत ने रचिन को 162 के स्कोर पर आउट कर लिया।

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 6

न्यूजीलैंड को चौथे दिन निपटाने में भारत को ज्यादा देर नहीं लगी। जयंत यादव इसके बाद तो खतरनाक हो गए और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को एक के बाद एक निपटाते रहे। उन्होंने इसके बाद काइल जैमीसन को शून्य और टिम साउदी को भी शून्य के स्कोर पर चलता किया। न्यूजीलैंड को 165 रन के स्कोर पर ये दोनों झटके लगे।

जयंत यादव और अश्विन ने झटके 4-4 विकेट

इसके बाद विल सोमरविल को भी जयंत ने 2 रन के बाद ही आउट कर न्यूजीलैंड को 167 के स्कोर पर 9वां झटका दिया। एक तरफ से हेनरी निकोल्स खेल रहे थे, जो दूसरे छोर पर हो रही अपनी टीम की विकेट की पतझड़ देख रहे थे।

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 7

आखिर में हेनरी निकोल्स को आर अश्विन ने स्टंप आउट करवा दिया, जिससे न्यूजीलैंड की पूरी टीम 167 के स्कोर पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड की तरफ से डैरेल मिचेल ने 60 और निकोल्स ने 44 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा देर नहीं टिक सका। भारत ने 372 रन के बड़े अंतर से मैच के साथ ही सीरीज भी जीत ली।

भारत ने सीरीज को किया 1-0 से अपने नाम

भारत के लिए आर अश्विन ने 34 देकर 4 विकेट हासिल किए। तो जयंत यादव ने 49 रन खर्च कर 4 सफलताएं अपने नाम की। न्यूजीलैंड की टीम जैसे-तैसे कानपुर का टेस्ट तो बचा गई थी, लेकिन यहां भारत ने उन्हें चौथे दिन के पहले सेशन में ही मात दे दी।

INDvsNZ- मुंबई टेस्ट को भारतीय टीम ने किया 373 रन से अपने नाम, सीरीज को 1-0 से किया कब्जे में, देखें कौन रहा हीरो 8

इस टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 325 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम केवल 62 रन पर ढ़ेर हो गई थी। इसके बाद भारत ने 7 विकेट पर 276 रन पर पारी घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने 540 का लक्ष्य रखा था।