भारत ने वेस्टइंडीजको तीसरे वनडे में हराकर 2-0 से जीती सीरीज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND VS WI- विराट कोहली के एक और शतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज का सूपड़ा किया साफ़, देखें स्कोरबोर्ड 

IND VS WI- विराट कोहली के एक और शतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज का सूपड़ा किया साफ़, देखें स्कोरबोर्ड

वेस्टइंडीज के दौरे पर इन दिनों भारतीय टीम का धमाल जारी है। भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे को अपने नाम करने के साथ ही सीरीज को भी 2-0 से अपने नाम कर लिया।

भारत ने वेस्टइंडीज को तीसरा वनडे हराकर सीरीज को 2-0 से किया अपने नाम

बुधवार को तीसरा और आखिरी वनडे मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की जबरदस्त पारी की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 6 विकेट से हरा दिया।

इस मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश के कारण हुए 35 ओवर के खेल में 7 विकेट पर 240 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में भारत को डकवर्थ-लुईस नियम के आधार पर 255 रनों का टारगेट मिला। जिसे भारत ने विराट कोहली के शतक की मदद से 4 विकेट खोकर 15 गेंद रहते हासिल कर लिया।

वेस्टइंडीज ने 35 ओवर में खड़ा किया 240 रनों का स्कोर

सीरीज में 1-0 के आगे चल रही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। विराट कोहली का ये फैसला वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और ईविन लुईस ने गलत साबित करते हुए धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए केवल 10.5 ओवर में ही 115 रन जोड़ डाले।

इस स्कोर पर युजवेन्द्र चहल ने ईविन लुईसको आउट कर भारत को राहत दी। लुईस ने केवल 29 गेंद में 43 रन की पारी खेली। लेकिन उनसे भी खतरनाक दिख रहे क्रिस गेल भी पीछे-पीछे चलते बने। गेल ने महज 42 गेंदों का सामना कर 72 रन की पारी खेल डाली। इसके कुछ देर बाद वेस्टइंडीज के स्कोर 22 ओवर में 2 विकेट पर 158 रन बारिश ने फिर से मैच में खलल डाला।

बारिश से करीब 3 घंटों का खेल खराब हुआ और मैच फिर से शुरु होने पर उसे 35-35 ओवर का कर दिया गया। बेहतरीन स्थिति में नजर आ रही वेस्टइंडीज से बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन बारिश के बाद विंडीज की पारी कुछ खास नहीं कर पायी और 7 विकेट पर 240 रन ही बना सके। निकोलस पूरन ने 16 गेंद में 30 रन की पारी खेल अच्छा योगदान दिया।

विराट कोहली के शतक के दम पर भारत ने हासिल कर लिया लक्ष्य

भारतीय टीम को इसके बाद डकवर्थ-लुईस नियम फिर से लागू होने के बाद 35 ओवर में 255 रनों का लक्ष्य दिया गया। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस मैच में भी कमाल नहीं कर सके और 10 रन बनाकर टीम के 25 के योग पर चलते बने। इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली ने 66 रनों की साझेदारी की। भारत के 91 रनों के स्कोर पर शिखर धवन 36 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद 1 रन के भीतर ही ऋषभ पंत भी खाता खोले बगैर चलते बने और भारत का स्कोर 93 रन पर 3 विकेट हो गया। यहां से विराट कोहली को एक बार फिर से युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का साथ मिला और दोनों ही बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। श्रेयस अय्यर बहुत ही आक्रमक दिखे और उन्होंने केवल 41 गेंद में 65 रन की पारी खेली।

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच 120 रनों की तेज साझेदारी ने भारत के लिए मैच बना दिया। इसके बाद विराट कोहली और केदार जाधव ने टीम को 32.3 ओवर में 4 विकेट पर लक्ष्य तक पहुंचा दिया। कोहली ने एक बार फिर से 43वां शतक जड़ते हुए 99 गेंदों में 114 रन की पारी खेली। इस तरह से भारत ने सीरीज 2-0 से जीत ली।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts