6 साल बाद वो छक्का तो याद है, लेकिन अब टीम इंडिया में हो चुके है ऐसे बदलाव जिनपर यकीन करना मुश्किल 1

आज का दिन 6 साल कुछ ऐसा हुआ था, जिसका इंतज़ार हर भारतीय 28 साल से कर रहा था. 2 अप्रैल 2011 की रात आइसीसी विश्व कप फाइनल में धोनी ने मिडविकेट दिशा में वो अंतिम छक्का मार कर उस इंतज़ार को खत्म किया. तब से ले कर अभी तक टीम में काफी बदलाव हुए है, आईये उन बदलावों पे नज़र डालते है.

टीम में बदलाव  

आज की वनडे टीम में 2011 की उस चैंपियन टीम में से बस कुछ ही खिलाड़ी बचे है. साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ हुई वनडे सीरीज की टीम को देखें तो उसमें धोनी, अश्विन, विराट और युवराज ही वो चार खिलाड़ी हैं, जो तब से अब तक का सफर तय कर पाए। 2011 की टीम के 11 खिलाड़ी अब इस टीम में नही है। कुछ रिटायर हो गए तो कुछ पर चयनकर्ताओं की गाज गिर गई। सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, मुनफ पटेल, यूसुफ पठान, सुरेश रैना और एस.श्रीसंत इन दिनों भारतीय वनडे टीम से बाहर हैं। आखिर पुणे सुपरजायन्ट्स के मालिक संजीव गोयनका ने खोला राज, बताया क्यों धोनी से ली गयी कप्तानी

 कप्तानी में बदलाव

6 साल बाद वो छक्का तो याद है, लेकिन अब टीम इंडिया में हो चुके है ऐसे बदलाव जिनपर यकीन करना मुश्किल 2सालों से भारतीय फैंस के लिए कप्तान का मतलब होता था, सिर्फ और सिर्फ धोनी। समय बदला 2017 की शुरुआत में धोनी ने आखिरकार वनडे और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी। टेस्ट के बाद सीमित ओवर क्रिकेट में भी विराट की कप्तान के रूप में ताजपोशी हो गई। शांत-संयमित कप्तानी को आक्रामक अंदाज की कप्तानी ने ओवरटेक कर लिया।

खिलाड़ियों की उम्र 

2011 की विश्व कप चैंपियन टीम में 5 खिलाड़ी ऐसे थे, जिनकी उम्र 30 या उससे ऊपर की थी। ये खिलाड़ी थे- सचिन तेंदुलकर (37 वर्ष), जहीर खान (32 वर्ष), वीरेंद्र सहवाग (32 वर्ष), आशीष नेहरा (31 वर्ष) और हरभजन सिंह (30 वर्ष)। उस विश्व कप के बाद साल बीते और देखते-देखते टीम इंडिया को युवा टीम इंडिया के नाम से पुकारा जाने लगा। आपको भी जानकर हैरानी होगी, कि मौजूदा वनडे टीम में उस टीम से भी ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी मौजूद हैं। वनडे टीम में कुल 6 खिलाड़ी 30 या उससे ज्यादा उम्र के थे। इनमे से प्रमुख खिलाड़ी ये है – महेंद्र सिंह धौनी (35 वर्षीय), युवराज सिंह (35 वर्षीय), अमित मिश्रा (34 वर्षीय), केदार जाधव (31 वर्षीय), शिखर धवन (31 वर्षीय) और रविचंद्रन अश्विन (30 वर्षीय).  अमिताभ बच्चन और युवराज सिंह के बाद अब इस दिग्गज ने भी किया विराट कोहली का समर्थन

ऑलराउंडर की संख्या लगभग बराबर

6 साल बाद वो छक्का तो याद है, लेकिन अब टीम इंडिया में हो चुके है ऐसे बदलाव जिनपर यकीन करना मुश्किल 3ऑलराउंडर खिलाड़ियों की बात करें तो 2011 की टीम में अश्विन, पीयूष चावला और यूसुफ पठान के रूप में तीन ऑलराउंडर मौजूद थे, जबकि मौजूदा वनडे टीम में भी अश्विन, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के रूप में तीन ऑलराउंडर मौजूद हैं।