in , , ,

क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में भारतीय बल्लेबाजों का है जलवा, ये रिकॉर्ड दे रहे हैं गवाही

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कल खेले टी-20 मैच में सबसे ज्यादा टी-20 में रन बनाने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने मार्टिन गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. भारतीय टीम इस सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही थी. लेकिन रोहित शर्मा की शानदार पारी ने भारतीय टीम को 1-1 के बराबरी पर ला कर खड़ा किया है.

अब भारतीय टीम 10 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ करो या मरो का मुकाबला खेलेगी.जिसमे जो टीम जितेगी उसका सीरीज पर कब्ज़ा होगा. इस बीच जैसे ही रोहित शर्मा ने गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ा. भारतीय टीम के बल्लेबाजों का का डंका पूरे विश्व में बजने लगा. क्रिकेट के तीनो फ़ॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले अब भारतीय बल्लेबाज हैं.

वनडे में सचिन तेंदुलकर है ‘बॉस’

अगर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने की बात करें तो इस मामले में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं. तेंदुलकर ने 463 मैचों में कुल 18,426 रन बनाए हैं. तेंदुलकर के बाद  श्रीलंका के दिग्‍गज खिलाड़ी  कुमार संगकारा हैं जिन्‍होंने 404 वनडे में कुल 14,234 रन बनाए हैं.

टी-20 में रोहित शर्मा बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी 

 

वहीँ अगर टी-20 सीरीज की बात करें तो रोहित शर्मा शीर्ष पर हैं. रोहित ने अब तक 92 मैचों में कुल 2,288 रन बनाए हैं जो विश्व रिकॉर्ड है. रोहित के बाद न्‍यूजीलैंड के विस्‍फोटक ओपनर मार्टिन गुप्टिल का नंबर आता है जिन्‍होंने 76 मैचों में 2,272 रन बनाए हैं.

टेस्ट में बेस्ट है क्रिकेट के भगवान

टेस्‍ट में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भारत में भगवान की तरह पूजे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्‍होंने 200 टेस्‍ट मैचों में कुल 15,921 रन बनाए हैं. तेंदुलकर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग का नंबर आता है जिन्‍होंने 168 टेस्‍ट मैचों में कुल 13,378 रन बनाए हैं.

भारतीय टीम ऐसे ही शतक बनाने के मामले में भी अव्वल है. टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा शतक सचिन ने बनाया है. वहीँ टी-20 में सबसे ज्यादा शतक रोहित शर्मा के नाम है.

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।