विराट और धोनी नहीं बल्कि कमाई के मामले में यह खिलाड़ी है सबसे आगे | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट और धोनी नहीं बल्कि कमाई के मामले में यह खिलाड़ी है सबसे आगे 

विराट और धोनी नहीं बल्कि कमाई के मामले में यह खिलाड़ी है सबसे आगे

हालिया समय में, ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कप्तान के नाम उजागर किया है, जिसमें आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली से ज्यादा भुगतान मिलने की बात बताई गयी। हालांकि,अगर ब्रांड और विज्ञापन से होने वाली कमाई को लेकर देखा जाए तो विराट कोहली इस मामले में स्मिथ से कहीं आगे नजर आयेंगे।

साथ ही इस रिपोर्ट में पूरे विश्व के क्रिकेट टीमों द्वारा सबसे ज्यादा कमाई करने वाले कोच के नाम का भी उजागर किया गया है।

कमाई के मामले में पीछे रह गए कप्तान कोहली

Image result for steve Smith vs virat kohli

ईएसपीएनक्रिकइन्फो रिपोर्ट के अनुसार,भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड, कप्तान विराट कोहली को करीब 1 मिलियन डाॅलर का भुगतान हर साल करती है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ को उनके बोर्ड द्वारा भुगतान की जा रही राशि पर बात की जाए तो उनको हर साल करीब 1.649 मिलियन डाॅलर की आय होती है। जिससे यह साफतौर पर कहा जा सकता है, कि कप्तान विराट कोहली कमाई के मामले में कंगारु टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ से काफी पीछे हैं। 

 

Image result for s virat kohli

हालांकि अगर ब्रांड और विज्ञापन से होने वाली कमाई को लेकर देखा जाए तो विराट कोहली इस मामले में स्मिथ से कहीं आगे नजर आयेंगे। इसके अलावा कोहली की सबसे ज्यादा कमाई करने का रिसोर्स आईपीएल लीग हैं, जिसमें मिलने वाली शुल्क के बल पर वह आॅस्ट्रेलिया कप्तान स्टीवन स्मिथ को काफी पीछे छोड़ चुके हैं।

क्रेमर से 20 गुना अधिक कमाई स्मिथ की

Image result for ग्रीम क्रेमर

जिम्बाब्वे टीम के कप्तान ग्रीम केमर के कमाई को लेकर ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने खुलासा करते हुए कहा कि, उनको अपनी क्रिकेट बोर्ड द्वारा हर साल  मिलने वाली कमाई लगभग 86,000 डाॅलर है। अगर कप्तान ग्रीम द्वारा कमाई की जा रही इस कमाई की तुलना आॅस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ की कमाई से की जाए तो इस मामले में करीब स्मिथ 20 गुना अधिक कमाई करते हैं।

क्रिकेट कोच की कमाई में शीर्ष पर मौजूद शास्त्री

Image result for रवि शास्त्री

वहीं दूसरी तरफ क्रिकेट जगत के कप्तानों के इतर कोचों के कमाई की बात किया जाए तो इस मामले में भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री अन्य देशों के क्रिकेट टीम के कोचों द्वारा की जा रही कमाई से कहीं ज्यादा आगे नजर आ रहे हैंं।

बीसीसीआई द्वारा हर साल दी जा रही रवि शास्त्री को भुगतान करीब 1.17 मिलियन डाॅलर है, वहीं इस मामले में इंग्लैंड, पाकिस्तान देशों के कोचों से की सलाना कमाई काफी कम है।

Related posts

Leave a Reply