विश्व क्रिकेट में क्यों चल रहा है भारतीय टीम का सिक्का, ये हैं 5 बड़े कारण 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

दो दशक पहले भारत में ही क्रिकेट प्रेमी कहा करते थे कि आस्ट्रेलियाई टीम जब मैदान पर आती है तो उनकी बॉडी लेंग्वेज किसी टाइगर की तरह होती है-कांफिडेंट, चपल और फिट. उसकी तुलना में भारतीय क्रिकेटरों को ढीला ढाला कहा जाता था, लेकिन अब सबकुछ बदल गया है.

अब टीम इंडिया की बॉडी लेंग्वेज किसी भी तुलना में बीस ही लगती है और बॉडी लेंग्वेज में खास बात तभी आती है, जब आप सफल हो रहे हों और आपने खुद को सफल होने लायक बना लिया हो. वो कौन सी बातें हैं, जिसने भारतीय टीम की चाल और ढाल बदल दी है. जब आप अच्छा प्रदर्शन करते हो तो आपमें अपने आप आत्मविश्वास का संचार होता है.

इसी आत्मविश्वास का नतीजा है कि भारतीय टीम घर पर तो लाजवाब है. पर विदेशों में भी अब जाकर यह टीम लगातार जीत दर्ज कर रही है. इस समय भारतीय टीम विश्व क्रिकेट पर लगातार अपनी धाक जमाती जा रही है.  इसी कारण आज के इस विशेष लेख में हम आपको ऐसे ही 5 कारणों के बारे में बताएँगे जिसकी वजह से टीम इतना शानदार प्रदर्शन कर सही है.

विश्व क्रिकेट में क्यों चल रहा है भारतीय टीम का सिक्का, ये हैं 5 बड़े कारण 2

घरेलू क्रिकेट का अहम योगदान

Can not hide domestic season failure: BCCI official

भारतीय घरेलू क्रिकेट की तारीफ़ विश्व के कई सारे दिग्गज भी कर चुके हैं. घरेलू क्रिकेट में बीसीसीआई काफी सारा पैसा खर्च कर रहा है, क्यंकि घरेलू क्रिकेट में ही अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए कई सारे खिलाड़ी मेहनत करते हैं.  भारत में घरेलू स्तर पर कई सारे टूर्नामेंट भी होते हैं.

अगर खिलाड़ी यहां अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसे बड़े स्टेज पर खेलने का मौका मिल सकता है. अगर कोई खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में रन बनाने में सफल रहता है तो उसकी भारतीय टीम में आने की संभावना बढ़ जाती है. भारतीय घरेलू क्रिकेट में भी प्रतिस्पर्धा अलग लेवल की है.

यही कारण है कि भारतीय टीम में वहीं खिलाड़ी आते हैं, जो पूरी तरह से दबाव झेलना जानते हों. इस वजह से घरेलू क्रिकेट भारतीय क्रिकेट के उदय में अहम भूमिका निभा रहा है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist