सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान

भारतीय टीम ने श्रीलंका के दौरे पर अभी तक काफी शानदार प्रदर्शन किया जिसमे टीम ने अभी तक जितने भी मैच खेले हैं, उसमे सभी में विजय हासिल की हैं. भारतीय टीम के हर खिलाड़ी ने इस दौरे पर अभी तक शानदार प्रदर्शन किया, जिस कारण टीम इतना अच्छा खेल सकी हैं, लेकिन टीम के प्रदर्शन के हकदार पर्दे के पीछे काम करने वाले टीम का स्पोर्टिंग स्टाफ भी हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

(1) संजय बांगर (असिस्टेंट कोच)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 1

भारतीय टीम के काफी लम्बे समय समय से जुड़े इस पूर्व आलराउंडर खिलाड़ी ने टीम के कई खिलाड़ियों को उनकी बल्लेबाजी को सुधारने में अहम योगदान दिया हैं, जिसके बारे में हम समय – समय पर कई खिलाड़ियों से बारे में सुन चुके हैं.

(2) आर. श्रीधर (फील्डिंग कोच)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 2

 इस समय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में फील्डिंग पर सभी टीमें काफी जोर देने लगी हैं, जिसके बाद अब हर टीम अलग से एक ,फील्डिंग कोच टीम में रखती हैं और इसी कड़ी में भारतीय खिलाड़ियों को फील्डिंग सुधारने में आर. श्रीधर अहम योगदान देते हैं, उन्होंने टीम में किस खिलाड़ी को कौन से पोजीशन पर फील्डिंग कराना सहीं होगा उसी हिसाब से फील्डिंग का अभ्यास कराते हैं.

(3) पैट्रिक फरहार्ट (फिजियों)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 3

अब हर टीम अपने साथ एक अच्छा फिजियों को लेकर चलती हैं, ताकि टीम के किसी भी खिलाड़ी को कुछ भी तकलीफ होने पर उसे तुरंत सहीं किया जा सके और इसके लिए भारतीय टीम में इस भूमिका को पैट्रिक फरहार्ट निभाते हैं.

(4) भरत अरुण (गेंदबाजी कोच)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 4

भारतीय टीम के गेंदबाजों को सही दिशा निर्देश देने के लिए टीम में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज भरत अरुण को इस भूमिका को सौपा गया हैं, जिसके बाद टीम के कई गेंदबाजों ने उनकी कोचिंग के लाभ के बारे में कई बार बताया भी हैं.

(5) शंकर बासू (फिटनेस ट्रेनर)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 5

विराट कोहली और टीम के अन्य खिलाड़ी पूरी तरह से फिट रहे इसके लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने शंकर बासू को इस जिम्मेदारी को दिया हैं. इस समय भारतीय टीम के हर खिलाड़ी अपने आप को फिट रखने के लिए काफी कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

(6) रवि शास्त्री (मुख्य कोच)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की ही नहीं बल्कि भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन में इन 6 लोगो का भी रहा है अहम योगदान 6

 

जिस तरह से टीम जब ख्र्क्साब खेलती हैं, उसके बाद उसका सारा जिम्मा कप्तान के ऊपर आता हैं, उसी तरह से यदि ऊपर का कोई व्यक्ति अपने रोल को सही तरह से नहीं निभाएगा तो उसकी जिम्मेदारी मुख्य कोच रवि शास्त्री पर ही आएगी जिन्होंने अभी तक अपने रोल को काफी अच्छे से निभाया हैं.

Related posts